विवेक त्रिपाठी/लखनऊ: सात साल पहले चुने गए बेसिक शिक्षकों की स्कूलों में तैनाती का रास्ता आखिरकार साफ हो गया है. सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर बेसिक शिक्षा परिषद ने तैनाती देने के लिए काउंसिलिंग कार्यक्रम भी जारी कर दिया है. साल 2016 में 12,460 पदों पर बेसिक शिक्षकों की भर्ती  हुई थी.  जिलों में पद नहीं होने से  शिक्षकों को नियुक्ति नहीं किया गया था.  अब 24 जिलों के 6,470 अभ्यर्थियों को तैनाती दी जाएगी. हाईकोर्ट के आदेश के बाद बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने आदेश जारी किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

UP Weather Update: यूपी में बढ़ गई गलाने वाली ठंड, कोहरे के अलर्ट के बीच जानें अपने शहर में मौसम का हाल


 


होगी काउंसलिंग
बेसिक शिक्षकों (basic teachers) को तैनाती देने के लिए 27 दिसंबर से लेकर 30 दिसंबर तक काउंसिलिंग की जाएगी. साल 2016 में परिषदीय स्कूलों में 12,460 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन रिलीज किया गया था.  सहायक अध्यापक के पद पर सिलेक्ट अभ्यर्थियों की सभी जिलों में ट्रेनिंग भी कराई गई.


सुप्रीम कोर्ट के निर्देश
जिस कैंडीडेट ने मेरिट के मुताबिक जिस जिले में ट्रेनिंग ली थी उसको उसी जिले के किसी परिषदीय स्कूल में तैनाती देने का प्रोसेस शुरू हुआ था. इस प्रक्रिया में शुरुआत में कुछ गड़बड़ी सामने आईं. यह सभी पद कुल 51 जिलों में ही थे बाकी 24 जिलों में शिक्षकों का एक भी पद रिक्त नहीं था. इसलिए बेसिक शिक्षा परिषद ने अभ्यर्थियों को द्वितीय वरीयता के जिले चुनने की छूट दी.  लेकिन तमाम अभ्यर्थी कोर्ट चले गए और मामला फंस गया. ऐसे 24 जिले जहां पोस्ट  नहीं थी, वहां से सिलेक्ट 6,470 शिक्षकों की तैनाती अधर में लटक गई.  अब सुप्रीम कोर्ट ने 30 दिसंबर तक इनकी भर्ती प्रक्रिया पूरा करने के निर्देश दिए हैं. ऐसे में अब इन चयनित अभ्यर्थियों की तैनाती के लिए काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू की जाएगी. 


जारी होगी अंतरिम चयन लिस्ट
इन अभ्यर्थियों की अंतरिम चयन सूची 27 दिसंबर को जारी कर दी जाएगी.  29 दिसंबर को काउंसिलिंग व अभिलेखों का परीक्षण होगा. 30 दिसंबर को इन्हें स्कूल आवंटित करते हुए नियुक्ति पत्र दिया जाएगा.  बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल की तरफ से 51 जनपदों जिसमें शिक्षकों को तैनाती देने के लिए काउंसिलिंग प्रक्रिया निर्धारित शेड्यूल के अनुसार किए जाने के निर्देश दिए गए हैं.


UP gold-silver-price-today: जल्दी खरीदें नहीं बढ़े सोने के दाम, चांदी भी हुई सस्ती, जानें यूपी में गोल्ड सिल्वर का ताजा रेट


UP Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के ताजा रेट हुए अपडेट, जानें यूपी में क्या भाव मिल रहा एक लीटर तेल