NIRF ranking 2024: केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने 12 अगस्त यानी आज एनआईआरएफ रैंकिंग 2024 जारी कर दी है. जिसे NIRF की ऑफिशियल वेबसाइट nirfindia.org पर जाकर चेक कर सकते हैं. इस साल शिक्षा मंत्रालय की ओर से जारी रैंकिंग के मुताबिक टॉप मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट में आईआईएम अहमदाबाद नंबर वन बना है. जबकि टॉप 10 में उत्तर प्रदेश की भी एक यूनिवर्सिटी का नाम शमिल है. इंस्टीट्यूट मैनेजमेंट ऑफ लखनऊ को इसमें 7वीं रैंक मिली है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एनआईआरएफ टॉप 10 मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट
1-  इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट अहमदाबाद 
2-  इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट बैंगलोर
3-  इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट कोझिकोडे
4- इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी दिल्ली
5-  इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट  कलकत्ता
6 -  इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट मुंबई
7- इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट लखनऊ
8- इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट इंदौर
9 - जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट , जमशेदपुर
10- इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बॉम्बे


 



एनआईआरएफ रैंकिंग 2024
मेडिकल की पढ़ाई के लिए एम्स दिल्ली सर्वश्रेष्ठ, आर्किटेक्चर के लिए आईआईटी रुड़की शीर्ष पर है. आईआईएससी बेंगलुरु को सर्वश्रेष्ठ भारतीय विश्वविद्यालय, आईआईटी मद्रास को सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग संस्थान चुना गया. शीर्ष दस की सूची में आठ आईआईटी, एम्स दिल्ली और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय शामिल हैं. आईआईटी मद्रास लगातार छठे साल शीर्ष पर रहा. 


एनआईआरएफ रैंकिंग सूचियाँ 13 विभिन्न श्रेणियों के लिए जारी की गईं, जिनमें विश्वविद्यालय, कॉलेज, अनुसंधान संस्थान, इंजीनियरिंग, प्रबंधन, फार्मेसी, चिकित्सा, दंत चिकित्सा, कानून, वास्तुकला और योजना, कृषि और संबद्ध क्षेत्र और नवाचार शामिल हैं. राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) देश भर के संस्थानों को रैंक करने के लिए एक पद्धति की रूपरेखा तैयार करता है. इस वर्ष एनआईआर में 10885 उच्च शिक्षा संस्थानों ने भाग लिया.


यह भी पढ़ें - NIRF Top 10 University: देश के टॉप 10 संस्थानों में छा गया यूपी, BHU वाराणसी, AMU अलीगढ़ ने झंडा गाड़ा 


यह भी पढ़ें - Institute: देश के टॉप 10 इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट में छाया यूपी, IIT कानपुर समेत तीन संस्थानों ने मचाया तहलका