Lucknow : उत्तर प्रदेश की कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में अध्ययनरत दो बालिकाओं को जापान के सकूरा साइंस हाई स्कूल प्रोग्राम में हिस्सा लेने का मौका मिला है. ये दोनों बेटियां प्रयागराज और प्रतापगढ़ की रहने वाली है. विज्ञान के योग्य शिक्षकों के सुपरवीजन में जापान जाने वाली बालिकाओं को अन्य देशों के बच्चों और विशेषज्ञों के साथ शैक्षिक नवचार के अनुभवों को साझा करने का अवसर मिलेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

10 से 16 नवंबर के बीच होगा प्रोग्राम
आपको बता दे कि जापान साइंस एंड टेक्नोलॉजी एजेंसी द्वारा सकूा साइंस हाई प्रोग्राम 1 अप्रैल 2024 से 31 मार्च 2025 तक जापान में आयोजित किया जा रहा है. इसी प्रोग्राम के लिए यूपी की दो बेटियों का चयन हुआ है. जिनका नाम कुमारी संध्या सरोज और रिया पटेल है. 10 नवंबर से 16 नवंबर के बीच होने वाले प्रोग्राम में इन्हें मौका मिला है.


क्या है सकूरा हाई साइंस प्रोग्राम
सकूरा हाई साइंस स्कूल प्रोग्राम ऐसे बच्चों के लिए आयोजित किया जाता है, जो विज्ञान वर्ग में 11वीं और 12वीं के छात्रों ने कक्षा 10वीं में टॉप किया हो. इनमें अंग्रेजी बोलने की दक्षता का होना भी आवश्यक है.


जापान करेगा खर्चा
दोनों बालिकाओं का पूरा खर्चा जापान उठाएगा. जितना भी खर्च इन दोनों बालिकाओं पर होगा वह जापान विज्ञान और प्रौद्योगिकी एजेंसी द्वारा ही किया जाएगा. कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाली छात्राओं को जापान सरकार द्वारा भ्रमण अवधि का वीजा भी उपलब्ध कराया जाएगा. सकूरा साइंस हाईस्कूल प्रोग्राम में शामिल होने वाले बच्चों को नोबेल पुरस्कार विजेताओं से भी मिलवाया जाता है.


इन्हें जापानी हाई स्कूल के छात्र-छात्राओं के साथ सामाजिक गतिविधियों में भागीदारी करने का अवसर दिलाकर जापानी संस्कृति का अनुभव भी कराया जाता है. जापान विज्ञान प्रौद्योगिकी एजेंसी (जेएसटी) जापान और अन्य देशों के युवाओं के बीच शैक्षिक नवाचार में अनुभवों का आदान-प्रदान बढ़ाने के उद्देश्य से जापान साइंस हाई स्कूल प्रोग्राम को लागू किया गया है. इसे सकूरा साइंस प्रोग्राम के रूप में भी जाना जाता है.


ये भी पढ़े-  UP News: सीट छोड़ने पर नहीं देना होगा जुर्माना, योगी सरकार के फैसले से मेडिकल छात्रों को बड़ी राहत