उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को राज्य में पुलिस सुधार से लेकर आर्थिक सुधारों पर बात की. सीएम योगी ने कहा, उत्तर प्रदेश मे निवेश से संबंधित पॉलिसी रोजगार के साथ भी जोड़ती है,लेकिन जिनके लिए रोजगार है उनको पता ही नही रहता. पूर्व नौकरशाह और पूर्व शिक्षाविद हैं. पॉलिसी मेकर भी रहे हैं. निवेश के लिए पहले भी प्रयास किए गए थे, लेकिन अपेक्षित सफलता नहीं मिली है. अब माहौल बदला है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हम देखते हैं कि सरकार की नीतियों से से संस्थाए दूरी बना लेती है. इसीलिए हम जो स्मार्टफोन टैबलेट देते हैं उनमे सरकार् की नीतियों की जानकारी होती है.पिछले वर्ष जब हमने इन्वेस्टर सम्मिट किया उनके प्रस्ताओ को हमने तकनीकी रूप से इस्तेमाल किया और निवेश मित्र के साथ जोड़ा.


सीएम योगी ने कहा, हमारे पास मैन पॉवर है,संस्थाओ को उन्हे स्किल करना है. जब निवेश कहीं आता है तो पूरा इको सिस्टम उससे लाभान्वित होता है. रोजगार नौकरी सब उस क्षेत्र में आता है. डायरेक्ट और इन डायरेक्ट दोनों से प्रभाव पड़ता है. सीएम इंटर्नशिप स्कीम से लोग लाभान्वित हो रहे है,लेकिन इसको और जागरूक करने की आवश्यकता है. हमको निवेशकों के पूंजी की भी सुरक्षा करनी है और अपने लोगो को वहां रोजगार भी देना है, सरकार आपको सुविधा देने को तैयार है. हमको लोगों को मानसिक रूप से तैयार करना है कि आप योग्य होंगे तो आपको नौकरी यहीं प्रदेश मे मिलेगी.


उत्तर प्रदेश की 56 फीसदी से ज्यादा आबादी कामकाजी प्रवृत्ति की है.अभी हमारे लोग स्किल होकर 5 हजार लोग इजराइल जा रहे हैं, लोग कहेंगे कि अपने लोग वहां कहा भेज रहे हैं. वार जोन है. जबकि इसको दूसरे नजरिये से देखें कि यहां लोग ज्यादा से ज्यादा 15/20 हजार कमाएंगे. जबकि वहां ये जाकर कम से कम सवा लाख,डेढ़ लाख कमाकर अपने परिवार का अच्छे से चलाएंगे,साथ ही ये मुद्रा यहां भी प्रभाव लाएंगी.इस युद्ध का प्रभाव हमारे लिए इस तरह होगा कि हमारे स्किल युवा वहां निर्माण का कार्य करेगी.