UP Chief Secretary Manoj Kumar Singh: आइएएस मनोज कुमार सिंह यूपी के नए मुख्य सचिव. 1988 बैच के आईएएस अफसर है मनोज सिंह सूत्रों के हवाले दोपहर बाद चार्ज ले सकते है मुख्य सचिव के तौर पर आईआईडीसी भी बने रहेंगे. इसके बाद साल 2022 के दिसंबर में उन्हें एक बार फिर एक साल का सेवा विस्तार दिया गया. जब उनका कार्यकाल दिसंबर 2023 में समाप्त हो रहा था तभी उन्हें लोकसभा चुनावों के मद्देनजर छह माह के लिए सेवा विस्तार प्रदान किया गया पर रविवार को उनका कार्यकाल समाप्त हो रहा है. वहीं 1988 बैच की आईएएस अफसर राधा एस चौहान भी आज ही रविवार को सेवानिवृत हो जाएंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

योगी के भरोसमंद अधिकारी
मूल रूप से झारखंड की राजधानी रांची के मनोज कुमार सिंह रहने वाले हैं. आईएएस अफसर है के पास कृषि उत्पादन आयुक्त (एपीसी), के साथ ही बागवानी एवं खाद्य प्रसंस्करण,जैसे कई अहम पदों की जिम्मेदारी है. योगी के भरोसमंद अधिकारी के रूप में 1988 बैच के आईएएस अधिकारी मनोज कुमार सिंह की पहचान होती है. यही कारण है कि पिछले काफी समय से कृषि उत्पादन आयुक्त के साथ ही अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त जैसी कई अहम जिम्मेदारियां निभा रहे थे. मनोज कुमार सिंह ललितपुर, गौतम बुद्ध नगर, पीलीभीत के साथ ही मुरादाबाद के जिलाधिकारी के तौर पर पद संभाल चुके हैं. ग्राम विकास आयुक्त की अहम जिम्मेदारी भी निभा चुके.


और पढ़ें- Road accidents: सोनभद्र में सब इंस्पेक्टर की सड़क हादसे में हुई मौत, मऊ हादसे में दो मां- बेटी की मौत


मंडल आयुक्त 


मनोज कुमार सिंह मुरादाबाद के मंडल आयुक्त भी रहे हैं. ग्रामीण अभियंत्रण विभाग,  ग्राम्य विकास, पंचायती राज जैसी अहम विभागों के अपर मुख्य सचिव की जिम्मेदारी भी जिम्मेदारी निभा चुकी है. इसके आलाव भारत सरकार के वन के साथ ही पर्यावरण मंत्रालय में संयुक्त सचिव पद को भी संभाल चुके हैं.


कई अफसरों की थी दावेदारी
दुर्गा शंकर को सेवा विस्तार न मिलने के हालात में यूपी कॉडर के 1987, 1988 के साथ ही1989 बैच के कई अधिकारियों की दावेदारी थी जिसमें सबसे आगे कृषि उत्पादन आयुक्त और आईआईडीसी मनोज कुमार सिंह आ रहा था. आईएएस अफसर के पास फिलहाल कई अहम विभागों की जिम्मेदारी है और कई योजनाओं को जमीन पर उतारने में उन्होंने बड़ी और मुख्य जिम्मेदारी निभाई है. सेवा विस्तार न मिलने पर भारत सरकार में सचिव पद को संभालने वाले अरुण सिंघल की वापसी मुख्य सचिव के तौर पर होने की काफी चर्चा चल रही थी.