Solar Cities: उत्तर प्रदेश में विकास के लिए नए सपनों की तरफ अग्रसर कर रही योगी सरकार ने प्रदेश में स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए विस्तृत कार्ययोजना पर काम करना शुरू कर दिया है. राम नगरी अयोध्या और वाराणसी को मॉडल सोलर सिटीज के रूप में विकसित करने की तैयारी जारी है, लेकिन दूसरी तरफ प्रदेश में सरकारी विभागों की ऊर्जा जरूरतों को भी पूरा करने के लिए रूफटॉप सोलर पैनल इंपैनलमेंट प्रोजेक्ट को बढ़ावा दिया गया है. अब योगी सरकार ने 13 राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों को सौर ऊर्जा से लैस करने की प्रक्रिया को भी शुरू कर दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कन्नौज, कुशीनगर समेत कई जिलों के प्रशिक्षण संस्थान होंगे लाभान्वित 
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के विजन के अनुसार तैयार की गई कार्ययोजनों के अनुसार 13 राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों को सौर ऊर्जा संयंत्रों से युक्त करने की प्रक्रिया को शुरू किया गया है जिसमें इसकी क्षमता 40 किलोवॉट होगी. जिन राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में इस प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा उनमें  पीलीभीत का बरखेड़ा, आगरा का एत्मादपुर, कुशीनगर का नौरंगिया और हाटा, मथुरा का गोवर्धन, हरदोई का पिहानी, महाराजगंज का माधोनगर , निचलौल और नौतनवा, बाराबंकी का फतेहपुर, कन्नौज का छिबरामऊ और देवरिया का बरहज प्रमुख हैं. 


सभी प्रक्रियायों को रूलबुक अनुसार किया जाएगा
13 राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान को सौर ऊर्जा संयंत्र युक्त करने के लिए योगी सरकार के द्वारा  उद्यमशीलता विभाग और व्यवसायिक शिक्षा के प्रशिक्षण एवं सेवायोजन प्रखंड को निर्देश दिए गए हैं. इसके अनुसार, सभी 13 राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों की सौर ऊर्जा को युक्त करने के लिए कार्य प्रशिक्षण और सेवायोजना के निर्देशक की देखरेख में किया जाएगा. इन सभी संचालन कार्यों को उत्तर प्रदेश की शासन रूलबुक के अनुसार पूरा किया जाएगा. 


और पढ़े - बनभूलपुरा में मजार की जगह पर बनेगा पुलिस थाना, हल्‍द्वानी हिंसा के बाद सीएम धामी का बड़ा ऐलान


और पढ़े - हमें मजबूरी में ये फैसला लेना पड़ा, जयंत चौधरी ने किया एनडीए में शामिल होने का ऐलान