Online Attendance Updtaes: यूपी सरकार और बेसिक शिक्षा विभाग के निर्देश के बाद जहां सभी विद्यालयों में ऑनलाइन हाजिरी का विरोध जारी है. वहीं सरकार ने एक और निर्देश देते हुए प्रदेश के सभी माध्यमिक स्कूलों में भी बायोमेट्रिक के जरिए ऑनलाइन हाजिरी को अनिवार्य कर दिया है. हालांकि बेसिक शिक्षा विभाग के विद्यालयों में हर संभव प्रयास के बाद भी शिक्षकों ने ऑनलाइन हाजिरी नहीमं लगाई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शिक्षा निदेशक ने जारी किए निर्देश
माध्यमिक शिक्षा के निदेशक डॉ महेंद्र देव ने 12 जुलाई के दिन राज्य के सभी जिला विद्यालय के निरीक्षकों को निर्देश जारी कर इसके बारे में अवगत कराया. सरकार के इस फैसले के अनुसार राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में कार्य करने वाले सभी शिक्षक और कर्मचारियों को बायोमेट्रिक मशीनों के जरिए हाजिरी लगाना अनिवार्य है. इसके लिए मशीनों को हर स्कूलों को उपलब्ध कराने का काम जिला विद्यालय निरीक्षकों का होगा. निर्देश में आगे बताया गया कि राज्य के सभी माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों और शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को हर महीने का वेतन बायोमेट्रिक उपस्थिति को ध्यान में रखते हुए दिया जाएगा.


शिक्षक नहीं हो रहे सहमत
बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए ऑनलाइन हाजिरी को सपल बनाने के लिए अपने अधिकारियों को मैदान में उतारना पड़ा है. लेकिन इसके बाद भी विभाग को अपने काम में उम्मीद के अनुसार सफलता हासिल नहीं हुई है. आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार के दिन पूरे यूपी में कुल प्राइमरी शिक्षकों में से केवल 0.61 फीसदी शिक्षकों ने ऑनलाइन हाजिरी लगाई. यह आंकड़ा इस फैसले के पहले दिन से भी काफी कम रहा. पहले दिन की बात करें तो यह आंकड़ा 2.6 फीसदी था. 


यह भी पढ़ें - शिक्षकों की मांग के आगे झुकी सरकार, डिजिटल हाजिरी पर प्राइमरी स्कूल टीचरों को राहत


यह भी पढ़ें - स्मार्ट क्लास में पढ़ेंगे दलित पिछड़े बच्चे, योगी सरकार की नई स्कीम का मिलेगा फायदा