प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को टीबी मुक्त बनाने के लिए 2030 तक का लक्ष्य रखा है. यूपी के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा है कि उत्तर प्रदेश इस दिशा में बड़ी भूमिका निभाएगा. उन्होंने कहा कि हम सभी को मिलकर टीबी मुक्त भारत का सपना साकार करना है. उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे टीबी रोगियों को गोद लें और उनकी मदद करें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शनिवार को एसजीपीजीआई के सीवी रमन सभागार में आयोजित "प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान" के तहत चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा टीबी रोगियों को गोद लेने और पोषण सामग्री वितरित कार्यक्रम शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने कहा कि हम सभी को टीबी रोगियों का हर सप्ताह हालचाल पूछना चाहिए. साथ ही यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उन्हें दवाएं और चिकित्सकीय सलाह समय पर मिल रही हैं या नहीं. उन्होंने आगे कहा कि जिला स्तर पर सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारी और मेडिकल कॉलेजों के प्राचार्य भी टीबी रोगियों को गोद लें.


स्वस्थ विभाग ने बांटी पोषण पोटली
उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने बताया कि टीबी रोगियों को दी गई पोषण पोटली सरकारी खर्चे से नहीं, बल्कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने अपने निजी खर्चे पर उपलब्ध कराई है. अगर हम सभी टीबी रोगियों की देखभाल पर ध्यान देंगे, तो निश्चित रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने को पूरा कर पाएंगे. उन्होंने इस नेक काम के लिए सभी अधिकारियों और कर्मचारियों का धन्यवाद किया.


131 टीबी रोगी गोद लिए गए
उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों ने 131 टीबी रोगियों को गोद लिया है. उन्होंने कहा कि हमें अपनी सामाजिक जिम्मेदारी समझते हुए टीबी रोगियों को गोद लेना चाहिए. हर महीने उन्हें आर्थिक मदद के साथ पोषण पोटली भी दी जा रही है.