Lucknow news: लखनऊ एयरपोर्ट इन दिनों तस्करी का हब बनता जा रहा है.  सोने और सिगरेट की तस्करी बढ़ती जा रही है. ऐसे में कस्टम की कार्यप्रणाली पर भी सवालिया निशान लग रहे हैं. कस्टम विभाग ने इस मामले पर बड़ी कार्रवाई करते हुए सोने और सिगरेट के भगौड़े तस्करों के 29 ठिकानों पर छापेमारी की है. इन ठिकानों में टांडा व हल्द्वानी का नाम भी शामिल है, यहां पर कस्टम विभाग ने पुलिस के साथ मिलकर छापेमारी की कार्रवाई की है. 
 
कस्टम विभाग को बड़ा सिंडीकेट होने के संकेत मिले थे. इस मामले में कई ट्रैवल एजेंट भी जांच के दायरे में है. बीते दिनों कस्टम अधिकारियों ने 6 तस्करों को रिमाइंड पर लिया था जिनसे पूछताछ की जा रही है. कस्टम विभाग की पूछताछ में कई बड़े खुलासे भी हो रहे है. पूछताछ में सामने आया की इन तस्करों का दिल्ली, मुंबई से लेकर दुबई तक नेटवर्क फैला हुआ है. ये भी खुलासा हुआ है कि भारत के मशहूर ब्रांड की नकली सिगरेट चीन व इंडोनेशिया में बन रही है, और इसकी तस्करी बड़े स्तर पर भारत में हो रही है. तस्करों ने सोने से ज्यादा अब सिगरेट के अवैध कारोबार पर फोकस किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि कस्टम विभाग ने 4 दिन पहले लखनऊ एयरपोर्ट  से 3.12 करोड़ की विदेशी सिगरेट के साथ 35 तस्करों को गिरफ्तार किया था. एयरपोर्ट से सुरक्षा कर्मियों को झांसा देकर 29 तस्कर फरार हुए थे. इस मामले में पूरी कस्टम टीम पहले ही सस्पेंड हो चुकी है. बता दें कि सोना तस्करी के मामले में हिरासत में लिए गए 30 तस्करों के फरार होने के मामले को गंभीरता से लेते हुए कस्टम विभाग ने लखनऊ एयरपोर्ट पर तैनात अपने आठ कस्टम अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से हटा दिया था.


यह भी पढ़े-  NIA Raid: बलिया में एनआइए की बड़ी कार्रवाई, नक्सलियों के 11 ठिकानों पर छापेमारी में जब्त किए संदिग्ध मोबाइल फोन व आपत्तिजनक दस्तावेज