Free LPG Cylinder: पिछले साल की तरह इस साल भी उत्तर प्रदेश सरकार दीपावली पर महिलाओं को निशुल्क एलपीजी सिलेंडर का उपहार देगी. इस साल दिवाली पर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के तहत यूपी सरकार 1.85 करोड़ लाभार्थियों को मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देगी. योगी सरकार ने मुफ्त सिलेंडर का आदेश  जारी किया है. सीएम योगी ने अधिकारियों से दिवाली के पहले सभी तरह की व्यवस्था को करने का निर्देश दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जारी हुए आदेश
यूपी सीएम योगी (Yogi Adityanath) ने अपने आदेश में कहा, 'दीपावली के अवसर पर ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के सभी लाभार्थियों को निःशुल्क रसोई गैस सिलेंडर वितरित किया जाना है. इस संबंध में समय से सारी औपचारिकताएं पूरी कर ली जाएं. प्रत्येक दशा में दीपावली से पहले सभी लाभार्थियों के घर रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध हो जाना चाहिए.'




1.85 करोड़ लाभार्थियों को दीपावली-होली पर निशुल्क LPG सिलेंडर 
उत्तर प्रदेश सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 1.85 करोड़ लाभार्थियों को दीपावली और होली पर निशुल्क एलपीजी सिलेंडर देगी. केंद्र सरकार 300 रुपये की सब्सिडी दे रही है जबकि शेष राशि राज्य सरकार द्वारा दी जाएगी.  यह लाभ पिछले साल 85 लाख महिला लाभार्थियों को मिला था. इस संबंध में खाद्य एवं रसद विभाग ने शासनादेश जारी कर दिया है.


पहले देनी होगी पूरी रकम
केंद्र सरकार की उज्जवला योजना के पात्र लाभार्थियों को सरकार द्वारा सिलेंडर का तोहफा दिया जाएगा. इसमें इस योजना के लाभार्थियों को एजेंसी पर जाकर सीधे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. इसके लिए पहले बुकिंग करनी होगी और पैसा सिलेंडर का देना होगा. ये कैश भी हो सकता  है और बैंक से भी भुगतान. इसके बाद योजना के तहत डीबीटी के माध्यम से लाभार्थियों के एकाउंट में पैसा दिया जाएगा. तब जाकर फ्री के सिलेंडर का लाभ मिलेगा.


 उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं  Lucknow Latest News हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!