UPPBPB UP Police Bharti 2023: कांस्टेबल के 60244 पदों पर भर्ती का बहुप्रतीक्षित विज्ञापन यूपी पुलिस की ओर से बीते शनिवार को यानी  23 दिसंबर 2023 को निकाला गया. इस दौरान दो नये नियमों के साथ ऑनलाइन ऐप्लिकेशन प्रक्रिया शुरू करने की भी घोषणा की गई. यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड लखनऊ की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी भर्ती विज्ञापन के मुताबिक 27 दिसंबर 2023 से 16 जनवरी 2024 तक इच्छुक अभ्यर्थी अपना आवेदन ऑनलाइन दे सकते हैं. यूपी पुलिस कांस्टेबल के पद पर चयनित होने के बाद नियुक्ति पत्र दिया जाएगा. ऐसे अभ्यर्थियों का वेतनमान के तौर पर 5200- 20000 और ग्रेड पे 2000 रुपये दिया जाएगा. यूपी पुलिस के मुताबिक भर्ती में आवेदन डालने के लिए महिला व पुरुष दोनों अभ्यर्थी पात्र हैं. यूपी पुलिस भर्ती 2023 के दो नए नियम जान लेना होगा, साल , यूपी पुलिस कांस्टेबल सिलेबस और अन्य प्रमुख शर्तें-


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

UP पुलिस कांस्टेबल भर्ती के ये दो नये नियम-
नियम -1

UPPBPB ने ओटीआर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया कुछ समय पर पहले शुरू करने के लिए इसी से जुड़ी एजेंसी से निविदा आमंत्रित की थी. इस भर्ती में पहली दफा एप्लिकेशन डालने के लिए अभ्यर्थियों को वन टाइम रजिस्टेशन (OTR) फॉर्म को भरना पड़ेगा. ओटीआर भर लेने के बाद हर वर्ष अभ्यर्थियों को बार-बार रजिस्ट्रेशन कराने से छुटकारा मिल जाएगी. 


नियम -2
यूपीपीबीपीबी ने ऑफिशियल नोटिस जारी कर अभ्यर्थियों को बताया था कि जिन भर्तियों की परीक्षाएं दो या उससे ज्यादा पालियों या कई तिथियों में आयोजित की जाएंगी उन परीक्षाओं में नॉर्मलाइजेशन फॉर्मूला के माध्यम से रिजल्ट रेडी किए जाएंगे. ध्यान देने वाली बात है कि नॉर्मलाइजेशन फॉर्मूल बोर्ड की वेबसाइट में उपलब्ध है. अभ्यर्थी इस देख सकते हैं. यूपी पुलिस कांटेबल वैकेंसी 2023 का विज्ञापन निकालने से दो दिन पहले ही इस नियम के बारे में बताया गया था. 


यूपी पुलिस सिलेबस 2023 के बारे में 
यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 के जारी नोटिफिकेशन में इस बारे में पेज नंबर 18 और 19 में परिशिष्ट-1 में बताया गया है. सरल रूप में समझे तो यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की रिटेन इग्जाम 300 मार्क्स का होगा, जिसमें सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे. 150 कुल प्रश्नों की संख्या है जिसे हल करने के लिए दो घंटे यानी 120 मिनट का वक्त तय किया गया है. हर सवाल पर दो अंक हैं और माइनस मार्किंग भी की जाएगी. हर गलत जवाब के लिए आधा (0.5 अंक) अंक कम किया जाएगा. यह परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जाएगी. 4 भागों में यूपी पुलिस कांस्टेब भर्ती परीक्षा 2024 का पेपर लिया जाएगा.


पहला-सामान्य ज्ञान,
दूसरा- सामान्य हिन्दी, 
तीसरा-संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता तथा 
चौथा- मानसिक अभिरुचि, बुद्धिलब्धि, तार्किक क्षमता.


यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती का फिजिकल टेस्ट
4.8 किमी की दौड 25 मिनट में पूरी करनी होगी- कांस्टेबल पुरुष अभ्यर्थी
2.4 किमी की दौड़ 14 मिनट में पूरी करनी होगी- महिला अभ्यर्थी
400 रुपये- आवेदन शुल्क
आवेदन करने में अगर कोई दिक्कत आती है तो हेल्पलाइन नंबर पर कॉल किया जा सकता है. 
नंबर है- 044- 47749010


और पढ़ें- Amroha News: अमरोहा में कार और बाइक में जोरदार टक्कर से बड़ा सड़का हादसा, 4 लोगों की गई जान