School Timing Changed: उत्तर प्रदेश में स्कूलों के समय में बदलाव मंगलवार से होने जा रहा है. एक अक्टूबर से परिषदीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक खुलेंगे जबकि राजकीय माध्यमिक स्कूल व अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूल सुबह 930 बजे से दोपहर 330 बजे तक खुलेंगे. अभी तक स्कूल ग्रीष्मकाल के लिए निर्धारित समय के अनुसार खोले जा रहे थे. इसके अलावा डेंगू और मलेरिया के बढ़ते मामलों को देखते हुए छात्रों को स्कूल में फुल आस्तीन की यूनिफार्म पहनकर आने के निर्देश दिए गए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

माध्यमिक विद्यालय का समय बदला
एक अक्टूर यानी आज से माध्यमिक विद्यालयों का भी समय बदलेगा. माध्यमिक स्कूल सुबह 9.30 से दोपहर 3.30 बजे तक चलेंगे. फिलहाल यह 7.30 से 1.30 बजे तक चल रहे हैं.


परिषदीय विद्यालयों में विशेष अभियान
वहीं मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए परिषदीय विद्यालयों (council schools) में विशेष अभियान चलाया जाएगा. इसमें पेरेंट्स को भी बीमारियों के प्रति जागरूक करने के लिए पंचायत स्तर पर कार्यक्रम होंगे.  स्कूल परिसर की सफाई तथा जलभराव न हो, इसके लिए भी अभियान चलाया जा रहा है. स्कूलों में फॉगिंग और दवा छिड़काव के भी निर्देश दिए गए हैं.


नोएडा-ग्रेटर नोएडा में भी समय बदला
यूपी के नोएडा में परिषदीय स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है.  क्लास 1 से 8 तक की कक्षाएं अब सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक चलेंगी. यह समय सारिणी 1 अक्टूबर से 31 मार्च तक लागू रहेगी. इस बदलाव से अभिभावकों और शिक्षकों में मिली-जुली प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है.


एक अक्टूबर से बदलाव
बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से जारी शैक्षिक कैलेंडर के मुताबिक एक अप्रैल से 30 सितंबर तक स्कूल सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक और 1 अक्टूबर से 31 मार्च तक सुबह नौ से दोपहर तीन बजे तक चलेंगे. इसी क्रम में यह बदलाव हो रहा है. वहीं डेंगू और मलेरिया के बढ़ते मामलों को देखते हुए बच्चों को फुल आस्तीन के कपड़े पहनकर आने के निर्देश हैं. 


उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Lucknow News और पाएं UP Breaking News in Hindi  हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!


UP में धान किसानों को तोहफा, 70 लाख मीट्रिक टन धान बंपर MSP पर खरीदेगी सरकार


Bulldozer Action: बुलडोजर पर क्या लगी रहेगी लगाम, सुप्रीम कोर्ट आज तय कर सकता है गाइडलाइन