UP weather Update: उत्तर प्रदेश में तेज बारिश और ओलावृष्टि के बाद अब मौसम बदला-बदला सा है. बारिश का सिलसिला अब थम गया है, लेकिन हवा में ठंडक अभी बरकरार है.  लखनऊ  स्थित आंचलिक मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी यूपी में मंगलवार (05 मार्च) से मौसम साफ रहने के आसार हैं. कमोबेश ऐसे ही हालात पूर्वी यूपी में भी रहेंगे. आगामी दिनों में प्रदेश का मौसम शुष्क रहने वाला है. प्रदेश में आने वाले दिनों में ना ही बारिश होने की कोई संभावना है और ना ही बिजली गिरने और बादल गरजने की।  सोमवार को मुजफ्फरनगर में सबसे कम न्यूनतम और अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया गया है.  आईएमडी (IMD) ने होली (Holi) से पहले पश्चिमी यूपी के कुछ इलाकों में गरज के साथ बौछारें पड़ने और ओलावृष्टि की संभावना जताई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


मौसम बना रहेगा खुशनुमा
मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश का मौसम फिर से पहले की तरह हो जाएगा. दिन में धूप खिलेगी, जबकि रात के समय हल्की ठंड पड़ेगी. राजधानी लखनऊ का मौसम पिछले हफ्ते की तुलना में खुशनुमा बना हुआ है. बारिश के बाद चलने वाली हवा में ठंडक है.  सोमवार को दिन में धूप निकली लेकिन, शाम होते ही ठंड में शहर को फिर अपनी आगोश में ले लिया.


लखनऊ में कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग के अनुसार, 5 मार्च से प्रदेश के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भी दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की जाएगी. उसके बाद तापमान बढ़ता रहेगा.  बादलों की आवाजाही के बीच सूरज की तपिश सामान्य दिनों से कम रहेगी.  सुबह और शाम के वक़्त हवा में ठंडक महसूस होगी. 



कैसा रहेगा 6,7 और 8 मार्च को मौसम
मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम बिल्कुल साफ रहेगा. इस दौरान बारिश, बादल गरजने और बिजली गिरने की कोई संभावना दूर-दूर तक नहीं है.  6, 7 और 8 मार्च को भी पश्चिमी यूपी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है.  इसके साथ ही 9 और 10 मार्च को प्रदेश में पिछले दिनों की तरह ही मौसम बिल्कुल साफ रहने वाला है.  5 मार्च से लेकर 10 मार्च तक प्रदेश का मौसम साफ रहने के आसार हैं. 


अगले सप्ताह मौसम में बदलाव मौसम विभाग के अनुसार आज 5 मार्च की देर रात एक और पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना है। हालांकि इसका प्रभाव पहाड़ों तक ही सीमित रहेगा। जबकि मैदानी इलाकों में अगले 3-4 दिनों तक हवाएं चल सकती हैं। वहीं 5 मार्च और कल 6 मार्च को भी कुछ बादल छाए रहेंगे, जिससे धूप थोड़ी कम हो जाएगी.


कहां कितना तापमान रहा
न्यूनतम तापमान की बात करें तो मुजफ्फरनगर में सबसे कम 8.1℃ न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है. मेरठ में 9.2℃,फतेहपुर में 11.2℃, मुरादाबाद में 11.5℃ और अलीगढ़ में 12.6℃ न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. आगरा ताज में 12.0℃, शाहजहांपुर में 13.6℃, औराई में 12.6℃, बस्ती में 13.0℃, फतेहगढ़ में 13.4℃,बरेली में 13.0℃ और अयोध्या में 12.0℃ न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया है.


UP Cabinet: योगी कैबिनेट की अहम बैठक आज, कई प्रस्ताव पर लग सकती है मुहर