UP Weather Today, लखनऊ: इस बार मॉनसून का सीजन कुछ दिनों के लिए आगे बढ़ गया है और कई राज्‍यों में भारी बारिश (Heavy Rain) का सिलसिला जारी है. यूपी के अधिकांश हिस्सों में हो रही बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी है. मौसम विभाग ने देश के अलग-अलग राज्‍यों में आज भी भारी बारिश का अनुमान जताया है.  मंगलवार को यूपी के कई हिस्सों में हुई बारिश ने मौसम को सुहावना कर दिया. बारिश की वजह राजधानी लखनऊ और दिल्ली-एनसीआर का मौसम काफी खुशनुमा हो गया. बुधवार को नोएडा में अचानक से आसमान में काले बादल छा गए और बारिश होने लगी.  मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक बुधवार को प्रदेश के अधिकतर जिलों में बारिश और बादल गरजने के साथ ही बिजली गिरने की संभावना जताई गई है. आइए जानते हैं आज का मौसम कैसा रहेगा?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग के मुताबिक यूपी के अधिकांश जगहों पर बारिश और गरज के साथ छींटे  पड़ने की संभावना है. राज्य में तेज सतही हवाएं चलने की संभावना है. राज्य के अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. 



कल (12 सितंबर) को कैसा रहेगा मौसम
यूपी में 12 सितंबर को ज्यादातर स्थानों पर बारिश और गरज के साथ ही छींटे पड़ने की संभावना है. राज्य में सतही तेज हवाएं चलेंगी.


उन्नाव में बारिश का कहर, दो की मौत
कच्ची दीवार के नीचे दबकर दादा और पोते की मौत की खबर है. दीवार गिरने से एक मवेसी की भी मौत हो गई है. कच्ची दीवार के ऊपर रखे छप्पर के नीचे मवेसी  बंधे थे.  मवेशी खोलने गए दादा, पोते के ऊपर कच्ची दीवार गिर गई और दोनों को मौत हो गई.  दादा बद्री प्रसाद (70) और पोते शन्तु(28 ) की दीवार गिरने से हुई मौत.  घर में एक साथ दो मौत से परिजनों में कोहराम मचा है.  सूचना पर तहसील अमला और पुलिस मौके पर पहुंचे. दोनों शवों का पंचायत नामा भरा गया.

 

यूपी के 38 जिलों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग की मानें तो 11 सितंबर को 38 जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है.  जिसमें से कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार जताए गए हैं. बुधवार को सीतापुर, हरदोई, कन्नौज, लखीमपुर खीरी, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस और कासगंज में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. साथ ही फिरोजाबाद, जालौन, हमीरपुर, एटा, आगरा, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश जबकि  कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, बांदा, चित्रकूट,प्रतापगढ़, कुशीनगर, महराजगंज, इटावा, सिद्धार्थनगर, फर्रुखाबाद, लखनऊ, बाराबंकी, मैनपुरी, औरैया,शाहजहांपुर, बदांयू बरेली, पीलीभीत  और आसपास के इलाकों में भारी बारिश के साथ आकाशीय बिजली की संभावना मौसम विभाग ने जताई है.



पिछले 24 घंटे में अधिकतम और न्यूनतम तापमान
अगले पांच दिनों के दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा परिवर्तन नहीं होने की संभावना है. पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 38.0 डिग्री सेल्सियस बस्ती में रिकॉर्ड किया गया. पिछले 24 घंटों में सबसे कम न्यूनतम तापमान 24.0 डिग्री सेल्सियस गाजीपुर में रिकॉर्ड किया गया.


यह भी पढ़ें:Cloud Bursting: क्या होता है बादलों का फटना?, आसान भाषा में समझें
यह भी पढ़ें: Diet In Rainy Season: बारिश में क्या खाएं और क्या न खाएं? जानें मानसून के लिए परफेक्ट डाइट