Weather of UP: उत्तर प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है. सुबह की शुरूआत तेज धूप के साथ हो रही है. इस बीच अच्छी खबर है कि भारतीय मौसम विभाग (IMD) के लखनऊ केंद्र ने बारिश को लेकर अर्लट जारी किया है. यानी आने वाले दिनों में प्रदेश में झमाझम बारिश की संभावना है.  मौसम विभाग के मुताबिक, सूबे के कुछ इलाके में आगामी 5 दिनों तक हल्की बारिश हो सकती है. फिलहाल तेज धूप के साथ मौसम बिल्कुल सामान्य बना हुआ है. मौसम विभाग की मानें तो 12 अप्रैल को पश्चिमी यूपी में कहीं- कहीं बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कैसा रहेगा मौसम


मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक  नोएडा, गाजियाबाद से लेकर पश्चिमी यूपी के विभिन्न इलाकों में लोगों को बारिश जैसी स्थिति से लोगों को राहत मिल सकती है.  हालांकि, दिन में धूप खिलेगा और गर्मी बढ़ती दिखेगी. 13 अप्रैल को पश्चिमी यूपी में कुछ स्थानों पर गरज- चमक के साथ बारिश और बौछारें पड़ सकती है.  आज रात से मौसम में बदलाव दिखना शुरू होगा.  मौसम विभाग के मुताबिक, कुछ इलाके में आने वाले 4 से 5 दिनों तक हल्की बारिश हो सकती है. फिलहाल मौसम बिल्कुल सामान्य है.


शनिवार को पूर्वी यूपी में पश्चिमी यूपी की तुलना में ज्यादा जगहों पर बारिश और बौछारें पड़ सकती है. इस अवधि में दोनों हिस्सों में बादल गरजने और आकाशीय बिजली गिरने के साथ ही कहीं-कहीं पर 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती हैं. 14 अप्रैल को पश्चिमी यूपी में लगभग सभी जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश और बौछारें पड़ सकती है.




पिछले 24 घंटे में यूपी के शहरों में अधिकतम तापमान
आगरा में सर्वाधिक अधिकतम 40.07 तापमान दर्ज किया गया. 
प्रयागराज में अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री दर्ज हुआ.
लखनऊ में अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री दर्ज हुआ.
बस्ती में अधिकतम तापमान 38.0 डिग्री दर्ज हुआ.
बहराइच में अधिकतम तापमान 37.0 डिग्री दर्ज हुआ.
गोरखपुर में अधिकतम तापमान 39.0 डिग्री दर्ज हुआ.
वाराणसी में अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री दर्ज हुआ.
बलिया में अधिकतम तापमान 38.0 डिग्री दर्ज हुआ.


 


पिछले 24 घंटे में यूपी के शहरों में न्यूनतम तापमान 
सबसे कम न्यूनतम तापमान 15.2 डिग्री सेल्सियस मुजफ्फरनगर में रिकॉर्ड किया गया.
बहराइच और मेरठ में सर्वाधिक न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ.
मेरठ में न्यूनतम तापमान 16.4 डिग्री दर्ज हुआ.
अयोध्या में न्यूनतम तापमान 18.0 डिग्री दर्ज हुआ.
बस्ती में न्यूनतम तापमान 19.5 डिग्री दर्ज हुआ.
कानपुर नगर में न्यूनतम तापमान 19.5 डिग्री दर्ज हुआ.
बाराबंकी और लखनऊ में न्यूनतम तापमान 19.5 डिग्री दर्ज हुआ.
इटावा में न्यूनतम तापमान 19.06 डिग्री दर्ज हुआ.
अलीगढ़ में न्यूनतम तापमान 20.6 डिग्री दर्ज हुआ.
आगरा में न्यूनतम तापमान 19.0 डिग्री दर्ज हुआ.
बरेली में न्यूनतम तापमान 19.0डिग्री दर्ज हुआ.



कैसा रहा कल का मौसम
पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश मे कहीं-कहीं धूल भरी आँधी /मेघ गर्जन के साथ बहुत हल्की वर्षा हुई. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ बहुत हल्की बारिश हुई. बुधवार को पिछले 24 घंटों के दौरान दिन के तापमान मे राज्य के सभी मण्डलों में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ. दिन का तापमान राज्य के आगरा एवं मेरठ मंडल में सामान्य से काफी अधिक (1.6 डिग्री सेल्सियस से 3.0 डिग्री सेल्सियस). लखनऊ मुरादाबाद, अयोध्या मण्डल मे सामान्य से अधिक (1.6 डिग्री सेल्सियस से 3.0 डिग्री सेल्सियस) तथा शेष मण्डलों में दिन के तापमान सामान्य (-1.5 डिग्री सेल्सियस से 1.5 डिग्री सेल्सियस) रहे। राज्य में सबसे अधिक अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस कानपुर (आईएएफ़) में दर्ज किया गया. पिछले 24 घंटों के दौरान रात्रि के तापमान मे राज्य के सभी मण्डलों में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ. रात्रि के तापमान राज्य के कानपुर मण्डल मे सामान्य से अधिक (1.6 डिग्री सेल्सियस से 3.0 डिग्री सेल्सियस), बरेली, झाँसी, मेरठ मण्डल मे सामान्य से कम (-1.6 डिग्री सेल्सियस से 3.0 डिग्री सेल्सियस) एवं शेष सभी मंडलों में तापमान सामान्य (-1.5 डिग्री सेल्सियस से 1.5 डिग्री सेल्सियस) रहे। राज्य में सबसे कम न्यूनतम तापमान 15.2 डिग्री सेल्सियस मुजफ्फरनगर में दर्ज किए गया.


यूपी में तैयार कांच से बना पहला पुल, चीन-अमेरिका का स्काईवॉक ब्रिज भूल जाआगे