Weather of UP, लखनऊ:  पूरे उत्तर प्रदेश में मौसम ने करवट ली है जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है. शनिवार की सुबह से ही पूर्वी व पश्चिमी यूपी यानी प्रदेश के दोनों हिस्सों में धूल भरी झोंकेदार तेज हवाओं चली और इसी के साथ कहीं-कहीं हल्की तो कहीं मध्यम तीव्रता से बारिश हुई. शनिवार की तरह ही रविवार यानी आज भी मौसम विभाग की ओर से प्रदेश के कई जिलों के लिए आंधी-बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हल्के से मध्यम तीव्रता से बारिश
मौसम विभाग की माने तो प्रदेश के पश्चिमोत्तर हिस्से पर बने चक्रवाती परिसंचरण के साथ ही बंगाल की खाड़ी से आने वाली नमीयुक्त पुरवा हवाओं का बहने के आसार हैं. इसके अलावा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से लेकर पूर्वी यूपी में आज यानी रविवार तक हल्के से मध्यम तीव्रता से बारिश पड़ने का पूर्वानुमान है. तो वहीं पश्चिमी यूपी में गरज चमक व तेज हवा के साथ सोमवार को भी हल्के से मध्यम तीव्रता से बारिश पड़ने की संभावना जताई है.  प्रदेश का मौसम सोमवार के बाद शुष्क रह सकता है व तापमान भी बढ़ सकता है. 


यूपी में भी कूल- कूल रहेगा मौसम
कुछ दिन पहले तक यूपी लू की चपेट में था लेकिन बारिश ने प्रदेश का मौसम कूल कूल कर दिया. मौसम विभाग द्वारा आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया समेत गोरखपुर, संतकबीर नगर, बस्ती और कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर व कई और जिलों में आज भी गरज व चमक के साथ तेज हवा हवाएं चल सकती हैं. 30 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा बह सकती है. 
मौसम विभाग की ओर से जिन जगहों पर तेज हवा की चेतावनी है वो हैं-
आजमगढ़, मऊ, बलिया
देवरिया, गोरखपुर, संतकबीर नगर
बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज
सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर
श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुरखीरी
सीतापुर, बाराबंकी, अयोध्या
अम्बेडकर नगर, मथुरा, हाथरस
आगरा, फिरोजाबाद, इटावा और पास के इलाके  
रविवार को भी गरज-चमक के साथ प्रदेश के कई इलाकों में 30 से 40 किमी प्रति घंटा के तीव्रता से तेज हवाएं चलने का अलर्ट जारी किया गया है. 


गरज चमक के साथ बारिश
पश्चिमी यूपी में जिन जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश के आसार हैं वो हैं- 
बागपत, मेरठ, गाजियाबाद
हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर
अलीगढ़, मथुरा, हाथरस
कासगंज, एटा, आगरा
फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा
औरैया और आसपास के जिले


बिजली गिरने के आसार
हालांकि प्रदेश की कुछ जगहों पर बिजली गिरने के आसार भी जताए गए हैं. वहीं तेज हवा व गरज के साथ जिन जगहों पर बारिश की संभावना जताई जा रही है वो जगहें हैं-
बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद
रामपुर, बरेली, पीलीभीत
शाहजहांपुर, संभल, बदायूं
हमीरपुर, महोबा, झांसी
ललितपुर व आसपास के इलाके