UP Weather Today, लखनऊ: उत्तर प्रदेश से भी मॉनसून विदा हो चुका है जिसकी वजह से पूरे प्रदेश में बारिश का सिलसिला भी थम गया है. दिल्ली-NCR में भी ठंड का अहसास होने लगा है. पहाड़ी इलाकों में लोगों के सर्दियों के कपड़े निकल आए हैं. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में ठंड का असर पूरे देशभर में देखने को मिलेगा. यूपी में  दिवाली से पहले करीब-करीब मौसम पूरी तरह से बदल सकता है.  हालांकि दिन की तुलना में रात के समय मौसम पूरी तरह से बदल चुका है. जानते हैं आज यूपी में मौसम कैसा रहेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में अगले 24 घंटे के दौरान कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है.  क्योंकि मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में 16 अक्टूबर को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रह सकता है.  जिसके कारण प्रदेश में कहीं भी बारिश होने की चेतावनी नहीं है. मौसम विभाग के मुताबिक पूरे सप्ताह ऐसा ही मौसम बना रहेगा. मौसम वैज्ञानिकों का भी मानना है कि जैसे जैसे दिन गुजरेंगे, वैसे वैसे तापमान में कमी देखने को मिल सकती है.


यूपी में कब पड़ेगी ठंड?
मौसम विभाग के मुताबिक यूपी में 17 अक्टूबर तक बारिश की कोई संभावना नहीं है. हालांकि ठंड के लेकर मौसम विभाग ने जरूर अपडेट दिया है.  IMD के अनुसार अक्टूबर के आखिरी हफ्ते और नवंबर की शुरुआती हफ्ते से यूपी में ठंड का असर दिखने लगेगा.  15 दिन बीतने के बाद ठंड अपने असली रूप में आ जाएगी.


मौसम ले रहा करवट
यूपी में मौसम धीरे-धीरे मौसम करवट बदल रहा है. रात के समय तापमान में धीरे-धीरे कमी आने के चलते हल्की-हल्की ठंड पड़ने लगी है. जो लोग एसी चलाकर काम चला रहे थे वो अब पंखा चलाकर ही काम चला ले रहे हैं. हां दिन में धूप निकल रही है जिससे गर्मी का अहसास होता है पर शाम होते-होते ठंडक होने लगती है.  प्रदेश में अभी कुछ दिन तक मौसम ऐसा ही बना रह सकता है.



प्रदेश में न्यूनतम और अधिकतम तापमान
अगर प्रदेश में तापमान की बात करें तो कई जिलों में न्यूनतम तापमान में गिरावट देखने को मिली है.  मेरठ, नजीबाबाद, शाहजहांपुर,  मुजफ्फरनगर, बरेली समेत कई जिलों में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री से नीचे आ गया है.  नजीबाबाद में सबसे कम 18 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है, जबकि मुजफ्फरनगर में 18.6 डिग्री, बरेली में 18.9 डिग्री, मेरठ में 19 डिग्री,दर्ज किया गया. कुछ जिलों को छोड़कर बाकी सभी जिलों में अधिकतम तापमान 35 डिग्री से नीचे है.


यह भी पढ़ें:Cloud Bursting: क्या होता है बादलों का फटना?, आसान भाषा में समझें
यह भी पढ़ें: Diet In Rainy Season: बारिश में क्या खाएं और क्या न खाएं? जानें मानसून के लिए परफेक्ट डाइट