UP Weather Today, लखनऊ: जैसे-जैसे अक्टूबर का महीना आगे बढ़ रहा है वैसे-वैसे ठंड अपना असर  दिखा रही है. दिल्ली और एनसीआर में सुबह और शाम के समय हल्की ठंड महसूस की जा रही है. हालांकि दिन में अभी भी पंखे चलाने की जरूरत पड़ रही है. मौसम विभाग के मुताबिक 18 अक्टूबर को मौसम साफ और शुष्क रहेगा. तापमान में गिरावट देखी जा रही है. प्रदेश में अब बारिश होने के आसार भी बुहत कम हैं क्योंकि मॉनसून यूपी से विदाई ले चुका है. जहां एक तरफ मौसम में ठंडक है तो हवा में प्रदूषण की मात्रा बढ़ती जा रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग की ओर से 18 अक्टूबर के लिए किसी तरह का अलर्ट नहीं है. यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में अगले 48 घंटे के दौरान मौसम साफ रहने की संभावना है. मौसम विभाग की तरफ से बारिश, बिजली का कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है. मौसम विभाग की मानें तो 19 और 20 अक्टूबर को प्रदेश में मौसम शुष्क रहने वाला है. प्रदेश के दोनों हिस्सों में मौसम साफ रह सकता है. 21, 22 और 23 अक्टूबर को प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी हिस्से में मौसम ऐसा ही बना रहेगा.इस तरह प्रदेश में एक हफ्ते तक मौसम शुष्क रहने वाला है.



न्यूनतम तापमान 20℃ से भी नीचे लुढ़का
प्रदेश के कई जिलों में न्यूनतम तापमान 20℃ से भी नीचे लुढ़क गया है.  इस कारण यूपी के में रात के समय में ठंड पड़ने लगी है.  हालांकि अभी अधिकतम तापमान में बहुत ज्यादा अंतर नहीं देखने को मिला है. हालांकि दोपहर में धूप निकलती है गर्मी भी  लगती है. मौसम विभाग की मानें तो अक्टूबर के दिन जैसे-जैसे निकलेंगे वैसे-वैसे मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक दिवाली तक प्रदेश में मौसम दिन और रात में भी ठंडा होने लगेगा.


न्यूनतम और अधिकतम तापमान
यूपी में अधिकतम तापमान में ज्यादा बदलाव नहीं है. ज्यादातर जिलों में 30 डिग्री सेल्सियस से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच अधिकतम तापमान दर्ज किया जा रहा है.  बस्ती में सबसे कम 31℃ अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है.  जबकि न्यूनतम तापमान की बात करे तो मुजफ्फरनगर में 18.1℃, मेरठ में 19.1℃,  अयोध्या में 19℃, गाजीपुर में 19.5℃,नजीबाबाद में 19.5℃, झांसी में 19.6℃ और कानपुर शहर में 19℃ तापमान रिकॉर्ड किया गया है. इस तरह करीब आधा दर्जन जिलों में न्यूनतम तापमान 20℃ से नीचे दर्ज किया गया है.


यूपी में प्रदूषण की स्थिति
जनसंख्या के लिहाज से देश का सबसे बड़े राज्य यूपी के अधिकांश शहर वायु प्रदूषण की चपेट में हैं. नई दिल्ली स्थित भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) और गोरखपुर AIIMS के संयुक्त अध्ययन झांसी और बरेली में हवा साफ है, जबकि गोरखपुर में पॉल्यूशन लेवल सबसे ज्यादा 200 के पार है. पश्चिमी यूपी के शहरों में तो Pollution की स्थिति ज्यादा खराब है. इनमें गाजियाबाद, नोएडा, गजरौला, खुर्जा और मुरादाबाद जैसे शहर शामिल हैं.


सूची में ये शहर शामिल
शोधकर्ताओं ने यूपी के 15 शहरों को रिसर्च के लिए चुना जिनमें आगरा, प्रयागराज,  फिरोजाबाद, बरेली,गजरौला, गाजियाबाद, गोरखपुर, झांसी, कानपुर, खुर्जा, लखनऊ, मुरादाबाद, नोएडा, रायबरेली और वाराणसी शामिल हैं.


यह भी पढ़ें:Cloud Bursting: क्या होता है बादलों का फटना?, आसान भाषा में समझें
यह भी पढ़ें: Diet In Rainy Season: बारिश में क्या खाएं और क्या न खाएं? जानें मानसून के लिए परफेक्ट डाइट