UP Weather Today, लखनऊ: उत्तर प्रदेश में मॉनसून पर ब्रेक लग गया है. जिसके चलते प्रदेश में चिलचिलाती गर्मी लोगों को सताने लगी है. दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदल चुका है.  पिछले सप्ताह जहां झमाझम बारिश ने मौसम सुहाना कर दिया था, वहीं अब फिर से गर्मी बढ़ना शुरू हो गई है. प्रदेश की राजधानी लखनऊ, सीतापुर, बरेली, नोएडा, संभल, रायबरेली,लखीमपुर खीरी, प्रतापगढ़, प्रयागराज समेत कई जिलों में अच्छी खासी गर्मी पड़ने लगी है. जिसकी वजह से लोगों का हाल बुरा हो गया है. इस बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर यूपी में मंगलवार को 6 से 7 जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई है.मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले कुछ दिनों तक ऐसा ही मौसम रहेगा। आसमान में बादल तो छाए रहेंगे, लेकिन बारिश के आसार कम ही नजर आ रहे हैं.  ऐसे में उमस और गर्मी लोगों को परेशान कर सकती है. जानिए आज का मौसम कैसा रहने वाला है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज,24 सितंबर को कैसा रहेगा मौसम?
मौसम विभाग के मुताबिक,  24 सितंबर मंगलवार को पूर्वी यूपी की अपेक्षा पश्चिमी यूपी में कम बारिश हो सकती है. इस दौरान पश्चिमी यूपी में कहीं-कहीं बारिश और पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है. पश्चिमी यूपी में कहीं-कहीं पर बहुत हल्की से हल्की बारिश हो सकती है. कुछ इलाकों में बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. मौसम विभाग की तरफ से कोई चेतावनी नहीं है.


यहां होगी बारिश
यूपी के श्रावास्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, कुशीनगर, संतकबीरनगर, गोरखपुर, देवरिया, गाजीपुर, सोनभद्र,अजमगढ़, मऊ, बलिया,  मिर्जापुर, चंदौली,  कौशांबी,प्रयागराज, वाराणसी, चित्रकूट, फतेहपुर, बांदा, प्रतापगढ़, जौनपुर और संत रविदास नगर जिले में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है.  इस दौरान इन जिलों में गरज-चमक और तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है.


 


 सिद्धार्थनगर में अजब-गजब मौसम
पर्वांचल के जिले सिद्धार्थनगर में सोमवार को अजब-गजब मौसम रहा. सुबह लोग सोकर उठे तो जिला घने कोहरे की आगोश में था.सुबह नौ बजे के बाद धूम के दर्शन हुए. सितंबर में कोहरा देख लोग हैरत में थे. बताया जा रहा कि दो दिन हल्की बूंदाबांदी हो सकती है.


कल 25 सितंबर को कैसा रहेगा मौसम
यूपी में कुछ स्थानों पर बारिश और गरज के साथ छीटें पड़ने की संभावना है. कहीं-कही मेघगर्जन के साथ वज्रपात होने की संभावना है.



बारिश नहीं, गर्मी सताएगी
मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में 25 से 27 सितंबर तक होने वाली बारिश लोगों को गर्मी से राहत देगी. आज आसमान में बादल और धूप का लुकाछिपी का खेल चलता रहेगा. 25 सितंबर से मौसम फिर बदलेगा और बारिश हो सकती है.  24 सितंबर से वाराणसी में फिर बारिश का दौर शुरू होगा. जिससे तापमान में भी कमी आएगी. मंगलवार को तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस तक की कमी आ सकती है. उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में 25 और 26 सितंबर को अलग अलग स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.


पिछले 24 घंटे में अधिकतम और न्यूनतम तापमान
अगले पांच दिनों के दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा परिवर्तन नहीं होने की संभावना है. पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 36.9 डिग्री सेल्सियस वाराणसी बीएचयू में रिकॉर्ड किया गया. पिछले 24 घंटों में सबसे कम न्यूनतम तापमान 23.5 डिग्री सेल्सियस गाजीपुर में रिकॉर्ड किया गया.


यह भी पढ़ें:Cloud Bursting: क्या होता है बादलों का फटना?, आसान भाषा में समझें
यह भी पढ़ें: Diet In Rainy Season: बारिश में क्या खाएं और क्या न खाएं? जानें मानसून के लिए परफेक्ट डाइट