UP Weather Today, लखनऊ: यूपी में मानसून की रफ्तार कम हो गई है.  पिछले तीन दिनों से उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बारिश नहीं होने से तापमान चढ़ने लगा है. लोगों को उमस और गर्मी से बुरा हाल है. मौसम विभाग का मानना है कि अभी यूपी से मानसून की विदाई नहीं हुई है. इतना जरूर है कि वो कुछ कमजोर पड़ना शुरू हो गया है. मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के आज कुछ जिलों में बादल बरसने की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने का अनुमान जताया है, जिससे कई राज्यों समेत यूपी में भारी बारिश हो सकती है. यूपी में बारिश को लेकर एक बार फिर अलर्ट जारी किया है, मौसम विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के बस्ती, गोरखपुर, देवरिया, वाराणसी सहित अन्य जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

UP Weather Forecast: गोरखपुर, देवरिया समेत इन जिलों में होगी बारिश, यूपी में फिर मानसून की फिर वापसी से तरबतर होंगे ये जिले


बारिश के साथ आंधी के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक यूपी के कई हिस्सों में बारिश हो रही है.  मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में अगले तीन-चार दिन बारिश होने का अनुमान है.  मौसम विभाग ने प्रदेश में चार दिन के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.  इसमें अगले दो दिन बूंदाबांदी और हल्की बारिश जबकि 26-27 सितंबर को मध्यम बारिश का अनुमान है और इसके साथ ही अगले दो दिन आंधी के साथ बारिश का अनुमान है.


आज, 25 सितंबर को यहां होगी बारिश
मौसम विभाग ने 25 सितंबर को पूर्वी उत्तर प्रदेश के बस्ती, गोरखपुर, देवरिया, महराजगंज, खलीलाबाद, वाराणसी, सिद्धार्थनगर समेत कई जगहों पर बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने राजधानी लखनऊ और आसपास के जिलों के लिए कहा है कि आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. यहां का अधिकतम तामपान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस रहेगा. पूर्वी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं बिजली गिरने की सम्भावना जताई है. वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए कोई चेतावनी नहीं है.गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है.


अगले दो दिन कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग ने 26 और 27 सितंबर को पश्चिम उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर वर्षा गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जाहिर की है. पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं मेघगजर्न के साथ वज्रपात होने की संभावना जताई है. 27 सितंबर को पूर्वी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं भारी वर्षा का अनुमान है. 



गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना
मौसम ने 25 सितंबर को प्रदेश के दोनों मौसम संभागों में कुछ स्थानों पर वर्षा, इसे देखते हुए 26 एवं 27 सितबर को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. 


बारिश से तबाही
आपको बता दें कि, इस बार बारिश ने यूपी में कई जगहों पर भारी तबाही मचा दी थी. नदियों का पानी का रिहायशी इलाकों में भर गया था. प्रदेश में बारिश और बाढ़ की वजह से कई लोगों की मौते भी हुई हैं. लोग घरों से बाहर रहने को मजबूर हैं. उन्नाव में भीषण बाढ़ का कहर जारी है.


पिछले 24 घंटे में अधिकतम और न्यूनतम तापमान
अगले पांच दिनों के दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा परिवर्तन नहीं होने की संभावना है. पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 38.0 डिग्री सेल्सियस प्रयागराज बीएचयू में रिकॉर्ड किया गया. पिछले 24 घंटों में सबसे कम न्यूनतम तापमान 24.0 डिग्री सेल्सियस अयोध्या में रिकॉर्ड किया गया.


यह भी पढ़ें:Cloud Bursting: क्या होता है बादलों का फटना?, आसान भाषा में समझें
यह भी पढ़ें: Diet In Rainy Season: बारिश में क्या खाएं और क्या न खाएं? जानें मानसून के लिए परफेक्ट डाइट