Weather of UP/ लखनऊ: उत्तर प्रदेश में झामाझम बारिश होने और ओलावृष्टि से मौसम में बहुत बदलाव देखा जा सकता है. 3 मार्च को जहां जमकर बारिश हुई और कई जगहों पर बिजली गिरने की भी घटनाएं सामने आईं, वहीं दूसरी ओर 4 मार्च को कुछ जगहों पर फिर से बारिश होने की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग की मानें तो मौसम के पश्चिमी यूपी में शुष्क रहने की संभावना है और पूर्वी यूपी में जगह जगह बारिश हो सकती है. गरज के साथ बौछारे भी पड़ने के आसार हैं. वहीं, 5 मार्च की बात करें तो पश्चिमी व पूर्वी यूपी में मौसम साफ रह सकता है. मंगलवार से प्रदेशभर का मौसम पहले जैसे होने का अनुमान लगाया गया है. दिन में धूप और रात में हल्की ठंड पड़ सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बिजली गिरने की घटना
उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बीते दिन रविवार को तेज हवाओं बहना जारी रहा और झमाझम बरिश होती रही. प्रदेश के कई जिलों में तो भारी व हल्की ओलावृष्टि भी हुई. दिन भर बादलों का जमावड़ा रहा. जगह जगह बिजली गिरने से लोगों की जान चली गई. प्रदेश के कुशीनगर आकाशीय बिजली गिरने से एक युवक की मौत हो गई.  20 वर्षीय मुकेश्वर ट्रैक्टर लेकर जा रहा था और तभी व जिले के हाटा कोतवाली के घोरटप भिसवा में हादसा हुआ. इसी तरह की और लोगों की मौत हो गई.


मौसम विभाग के अनुसार रविवार को प्रदेश में 7.5 मिमी बरसात दर्ज की गई. बताया जा रहा है कि सोमवार से धीरे-धीरे मौसम खुलने लगेगा. सुबह के समय थोड़ी ठंड महसूस हुई लेकिन जल्दी ही तेज धूप निकल आई. वैसे कुछ क्षेत्रों में सोमवार को भी बारिश पड़ने के आसार हैं. 


गर्मी का मौसम 
मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक मार्च महीने के दौरान पूर्वी यूपी का अधिकतम तापमान सामान्य से कम रह सकता है. अप्रैल एवं मई के दौरान यूपी में प्रचंड गर्मी यानी सामान्य से काफी अधिक तापमान होने की संभावना है. इसी क्रम में प्रदेश के दक्षिणी मध्य भाग के अतिरिक्त अन्य हिस्से में मार्च महीने के दौरान सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है.


इन जनपदों में हुआ नुकसान
9 जिलों में भारी बारिश,ओलावृष्टि से फसलों का नुकसान. राहत आयुक्त कार्यालय को मिली सभी 75 जिलों से रिपोर्ट. डीएम की देखरेख में नुकसान का कराया गया आंकलन करवाया गया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को दिए 24 घंटे में नुकसान भरपाई के निर्देश. 1 से 3 मार्च के बीच हुई थी भारी बारिश और ओलावृष्टि से यूपी के कई जनपदों में हुआ काफी नुकसान. 9 जिलों में 33% से 45% के बीच फसलों का हुआ नुकसान. सरकार के द्वारा प्रभावित किसानों को अब फसलों की क्षतिपूर्ति की जाएगी. 


बांदा में सरसों मटर,चना की करीब 30% फसलें खराब हुई


बस्ती सदर के 35 गांवों में 33% फसलों का नुकसान


चित्रकूट के 10 गांवों में 33% फसलों का नुकसान हुआ 


जालौन में 323 गांवों में 33% फसलों का नुकसान हुआ 


झांसी में कुल 32 गांवों में 33% फसलों का नुकसान हुआ


ललितपुर में 85 गांवों में 42% फसलों का नुकसान हुआ 


सहारनपुर में 62 गांवों में 33% फसलों का नुकसान हुआ 


शामली में 29 गांवों में 33% फसलों का नुकसान हुआ