लखनऊ: आने वाले साल की शुरुआत में ही लोकसभा चुनाव का आयोजन होने वाला है लेकिन इन चुनावों को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की हाईस्कूल, इण्टर के साथ ही अन्य परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए ही करवाए जाएगा. इस संबंध में केन्द्रीय चुनाव आयोग ने 2024 जनवरी से लेकर मई के बीच में आने वाली परीक्षाओं का उत्तर प्रदेश सरकार से पूरा ब्योरा मांगा है. वैसे, प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं का अधिकतर बार फरवरी-मार्च में आयोजन किया जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

10 दिसंबर को जारी होगी परीक्षा केंद्रों की लिस्ट 
साल 2019 की बात करें तो तब लोकसभा चुनाव को अप्रैल और मई के महीनों में करवा गया. हालांकि ग्रामीण क्षेत्रों में गेहूं और बाकी की फसलों की कटाई इन महीनों में ही होता जिससे किसान व्यस्त होते हैं. वैसे इस बार के लोकसभा चुनाव को अप्रैल और मई में कराए जाने की उम्मीद जताई जा रही है. दुर्गम क्षेत्रों नें पूरी चुनाव प्रक्रिया को सही पूर्वक सम्पन्न करवाने को लेकर अपनी तैयारी आयोग ने की है. 


चुनाव और परीक्षाओं को लेकर तैयारियां
चुनाव और परीक्षाओं को लेकर तैयारियां आगे बढ़ाने को लेकर काम किए जा रहे हैं. फिलहाल, उन पोलिंग बूथ के बारे में मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से जानकारी मांगी गई है जहां पोलिंग पार्टी को वोट करवाने के लिए नाव से जाना होगा. इस बाबात चुनाव आयोग का पूरा फोकस इस बात को लेकर है कि नामांकन, मतदान, मतगणना लेकर सभी काम बेहतर ढंग से हो सके इसके लिए चुनाव ड्यूटी करने वाले कार्मिकों को अच्छी ट्रेनिंग दी जाए. प्रशिक्षण की पांच थीम भी तय कर ली गई है.


पहली थीम है- मतदान केन्द्रों की संवेदनशीलता, दूसरी थीम है- पोलिंग पार्टी, तीसरी थीम है- मतदान के दिन का इंतजाम, चौथी थीम है- पोस्टल बैलेट और पांचवीं थीम है- आदर्श चुनाव आचार संहिता का अनुपालन करना इसका साथ ही कई और बिन्दुओं को भी शामिल किया गया है.


और पढ़ें- Tulsi Ke Upay: तुलसी और गन्ने के रस का ये उपाय एक बार करके देखें, करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकता


Watch: उगते सूर्य को अर्घ्य के साथ छठ महापर्व का समापन, देखें यूपी उत्तराखंड के शहरों से छठ की छठा