Lucknow Metro: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेट्रो को लखनऊ शहर के लिए बहुत जरूरी बताया. मुख्यमंत्री  ने मंगलवार 2 जनवरी 2024 को सभी अफसरों को निर्देशित करते हुए कहा कि लखनऊ के लिए मेट्रों बहुत जरूरी है. और इसको लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक भी किया गया. लखनऊ, आगरा और कानपुर मेट्रों की समीक्षा भी की. इस दौरान योगी ने मेट्रो विस्तार की घोषणा की.  मेट्रो का चारबाग से चौक होते हुए बसंतकुंज तक होगा नया फेज होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वर्तमान फेज का आईआईएम और पीजीआई तक मेट्रो विस्तार का होगा. योगी ने लखनऊ मेट्रो का विस्तार राजधानी की आवश्यकता बताई. योगी आदित्यनाथ ने राजधानी लखनऊ की आवश्यकता के लिए लखनऊ मेट्रो के विस्तार के निर्देश दिए हैं. मंगलवार को एक महत्वपूर्ण बैठक में लखनऊ, आगरा और कानपुर मेट्रो की समीक्षा की और कहा कि मेट्रो सेवाओं के विस्तार में निजी क्षेत्र सहयोग का उत्सुक है. हमें उनका सहयोग लेना चाहिए. 


डीपीआर तैयार कराने कि निर्देश दिए
लखनऊ में चारबाग से चौक होते हुए वसंतकुंज तक मेट्रो के नए चरण के लिए डीपीआर तैयार कराने के निर्देश दिए. अंडरग्राउंड/एलिवेटेड की उपयुक्तता के परीक्षण कराने को कहा है. यथाशीघ्र प्रस्ताव तैयार कराकर प्रस्तुत करें. यह फेज एक बड़ी आबादी की अत्याधुनिक नगरीय परिवहन की सुविधा से जोड़ने वाला होगा. 
https://zeenews.india.com/hindi/india/up-uttarakhand/ayodhya/who-is-arun-yogiraj-who-made-the-idol-of-ramlala-see-stunning-creations-in-pics-ayodhya-ramlala-murti/2040657


Arun Yogiraj: कौन हैं रामलला की मूर्ति बनाने वाले अरुण योगीराज? पहले भी दिखा चुके हैं हाथों का कमाल


योगी ने पीपीपी मोड पर विस्तारीकरण पर चर्चा करने की बात कही
वर्तमान में लखनऊ में संचालित हो रही मेट्रो को एक ओर आईआईएम तक और दूसरी ओर एसजीपीजीआई तक विस्तार देने का निर्देश दिया. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि निजी क्षेत्र की अनेक कंपनियां इसके लिए सहयोग देने को इच्छुक हैं. ऐसे में हमें पीपीपी मोड पर विस्तारीकरण के लिए विचार करना चाहिए. मेट्रो रेल परिसर में व्यावसायिक गतिविधियों को और प्रोत्साहन दिया जाना चाहिए. पैसेंजर सर्विस और सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए जाएं. 


तय समय सीमा पर पूरा करें काम- योगी
उन्होंने कहा कि भूमिगत मेट्रो परियोजनाओं के लिए कार्य करते समय सभी सुरक्षा प्रबन्ध सुनिश्चित किए जाएं. मानकों का कड़ाई से अनुपालन किया जाना चाहिए. कानपुर और आगरा में मेट्रो के दो-दो नए फेज पर कार्य जारी है.  जनहित के किसी भी प्रोजेक्ट के लिए कोई धनाभाव नहीं है. धनराशि समय पर जारी की जाए। संवाद, समन्वय के साथ तय समयसीमा के भीतर परियोजनाओं को पूरा कराएं. गौतमबुद्ध नगर, 17 नगर निगमों में इलेक्ट्रिक बसों और ई-रिक्शा को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए.