UP News: देश भर में आज से 'हर घर तिरंगा अभियान'अभियान शुरू होगा. इस दौरान देशवासियों से अपने घरों दफ्तर पर तिरंगा फहराने और सोशल मीडिया एकाउंट की डीपी (डिस्प्ले पिक्चर) में अपनी फोटो के साथ तिरंगे को भी फोटो लगाने की अपील की गई है. यह अभियान 15 अगस्त तक चलेगा. वहीं आज 9 अगस्त 2024 से 'काकोरी ट्रेन एक्शन' की 100वीं वर्षगांठ का शुभारंभ हो गया. सीएम योगी की पहल पर वर्तमान और भावी पीढ़ी को काकोरी व स्वतंत्रता सेनानियों की शौर्यगाथा के जरिए प्रेरित किया जाएगा.सीएम योगी काकोरी ट्रैन एक्शन" शताब्दी महोत्सव का शुभारंभ किया और काकोरी के वीरों को नमन किया. इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि हमें वीरों के बलिदान से आजादी मिली है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूपी विधानसभा चुनाव में सहयोगी दलों को भाव देने के मूड में नहीं भाजपा, एक सीट ही छोड़ेगी


जगह-जगह होंगे देशभक्ति के कार्यक्रम
काकोरी ट्रेन एक्शन को लेकर लखनऊ के काकोरी में हर साल की भांति इस साल भी विशेष कार्यक्रम आयोजित हुआ जिसमें मुख्यमंत्री योगी शामिल हुए. स्वतंत्रता सेनानियों के सम्मान में जगह-जगह होंगे देशभक्ति के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. कार्यक्रमों में शहीदों के परिजनों, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों, भूतपूर्व सैनिकों को भी सम्मानित किया जाएगा. क्रांतिकारियों के सम्मान में यूपी में विभिन्न गतिविधियों के साथ इसे पूरे वर्ष तक मनाया जाएगा. इसके लिए स्कूली बच्चों, किशोर-युवाओं की सहभागिता से कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. 


काकोरी शौर्यगाथा एक्सप्रेस 
रेलवे के सहयोग से काकोरी शौर्यगाथा एक्सप्रेस भी चलाई जा रही है.  इस ट्रेन के माध्यम से प्रदेशवासियों को काकोरी ट्रेन घटना से रूबरू कराया जाएगा. यह ट्रेन आगामी दो महीने तक प्रदेश के विभिन्न स्थानों का भ्रमण करेगी और लोगों को इस घटना के विषय में जानकारी देगी.


15 अगस्त तक चलेगा हर घऱ तिरंगा अभियान
इस अभियान के तहत, 13 अगस्त से 15 अगस्त के बीच, बीजेपी कार्यकर्ता हर घर में जाकर लोगों को तिरंगा बांटेंगे और उन्हें ध्वज फहराने की प्रेरणा देंगे. इस दौरान कार्यकर्ता द्वारा लोगों को ध्वज संहिता के बारे में भी जानकारी दी जाएगी. राज्य के सभी शहीद स्मारकों पर देश भक्ति गाने बजाए जाएंगे. शताब्दी महोत्सव संपूर्ण यूपी में अलग-अलग गतिविधियों के साथ पूरे साल मनाया जाएगा. इसके लिए जनपद और राज्य स्तर पर अनेक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा. ये कॉम्पिटिशन जिले और राज्य स्तर पर होंगी.


 विशेष कार्यक्रम
 9 अगस्त को लखनऊ के काकोरी व शाहजहांपुर में विशेष कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे. इसके तहत स्कूलों, महाविद्यालय व विश्वविद्यालयों में अनेक प्रतियोगिताएं होंगी तो जिला प्रशासन की तरफ से स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों का सम्मान भी किया जाएगा. वन विभाग काकोरी के शहीदों की याद में प्रत्येक जिले में शहीद स्मृति वाटिका तैयार करेगा.  100 साइकिल सवारों द्वारा शहीद स्मृति यात्रा की भी तैयारी प्रस्तावित है.


UP Rain Alert: नोएडा से लेकर लखनऊ तक यूपी के 30 से ज्यादा जिलों में होगी खूब बारिश, पढ़िए IMD का येलो अलर्ट