Alok Nath: फिल्मों में रोमांटिक और हॉट सींस देने वाले आलोक नाथ ने करियर में किया लंबा संघर्ष, जानिए `संस्कारी बाबूजी` आखिर कैसे बने

Alok Nath Birthday: बॉलीवुड के जानेमाने एक्टर आलोक नाथ को कौन नहीं जानता. उनको उनके दमदार अभिनय के लिए लोग खूब पसंद करते हैं. आज वो अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं.

पद्मा श्री शुभम् Mon, 10 Jul 2023-11:54 am,
1/12

आज मना रहे हैं बर्थडे

आज आलोक नाथ अपना 67वां बर्थडे मना रहे हैं. आइए इस मौके जानते हैं ‘संस्कारी बाबूजी’ से जुड़ी दिलचस्प बातें. जानते हैं कि आलोक नाथ आखिर कैसे‘संस्कारी बाबूजी’ बन गए.

2/12

दिल्ली वाले हैं आलोक नाथ

अभिनेता आलोक नाथ दिल्ली के है और उनके पिता एक डॉक्टर थे. आलोक के पिता चाहते थे कि उनका बेटा भी डॉक्टर ही बने लेकिन ऐसा हो नहीं पाया.

3/12

अभिनय में रुचि

स्कूल और कॉलेज के दौरान आलोक नाथ को अभिनय में रुचि थी, उन्होंने कॉलेज के रुचिका थिएटर ग्रुप को जॉइन किया. इसके बाद उन्होंने तीन साल तक नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में रहकर अभिनय के गुर सीखे. 

4/12

140 से ज्यादा फिल्में

बॉलीवुड और छोटे पर्दे को मिलाकर आलोक नाथ ने काफी काम किया है. अपने करियर में 140 से अधिक फिल्मों में काम किया जिनसे उनको पहचान मिली. वह 15 से ज्यादा टीवी सीरियल्स में एक्टिंग कर चुके हैं. 

5/12

गांधी फिल्म

उन्होंने 'गांधी' फिल्म से साल 1980 में अपने करियर को शुरू किया और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा. फिल्म में उनका रोल छोटा था पर इसी रोल से उन्होंने बॉलीवुड में कदम रखा. 

6/12

लंबा संघर्ष

'गांधी' फिल्म के बाद मुंबई की ओर आलोक नाथ रवाना हुए. हालांकि दूसरी फिल्म के लिए उनको पांच साल तक का लंबा संघर्ष करना पड़ गया. इस समय उन्होंने 2 साल तक पृथ्वी थिएटर में एक्टिंग की, वो नादिरा बब्बर के साथ काम करते रहे.

7/12

मशाल में छोटा सा रोल

उसी समय आलोक नाथ को फिल्म 'मशाल' में अभिनय करने का मौका मिला. हालांकि रोल छोटा रोल लेकिन फिर भी उन्होंने किया. बाद में उनके कई फिल्मों में किए रोल से उनको संस्कारी बाबूजी का टैग मिला. 

8/12

रोमांटिक हीरो

संस्कारी बाबूजी के टैग से पहले फिल्मों में रोमांटिक हीरो के तौर पर काम किया. 1987 में आई फिल्म 'कामाग्नि' में उनके रोमांटिक और हॉट सींस थे. 

9/12

सकारात्मक रोल

'विनाशक', 'षड्यंत्र' और 'बोल राधा बोल' में खलनायक का रोल किया लेकिन फिर भी उनके सकारात्मक रोल खूब पसंद किए जाते हैं.

10/12

जितेंद्र के पिता का रोल

आलोक नाथ को एक बार जितेंद्र के पिता का रोल करने का ऑफर था लेकिन ये रोल करने से उन्होंने किसी कारण मना कर दिया. 

11/12

संस्कारी टैग

आलोक नाथ के नाम कई बेहतरीन बॉलीवुड फिल्मे हैं, जैसे- 'मैंने प्यार किया', 'हम आपके हैं कौन', 'विवाह', 'एक विवाह ऐसा भी'. इन फिल्मों में उनके जो रोल थे उससे उनको संस्कारी टैग मिल गया. 

12/12

कूल दादा

'बुनियाद', 'हमलोग' जैसे शो में आलोक नाथ के निभाए गए रोल को आज भी कोई भूला नहीं है. 'सोनू के टीटू की स्वीटी' के अलावा 'दे दे प्यार दे' में वो कूल दादा और कूल डैड के किरदार में दिखे थे.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link