मथुरा: मथुरा से लेकर बरसाना तक सीएम योगी की सरकार द्वारा लगातार विकासकार्य किया जा रहा है. आज मथुरा पहुंचकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने मथुरा को करोड़ों की सौगात तो दी ही. इसी के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को बरसानावासियों को रोप-वे की सौगात दी. अब ब्रह्मांचल पर्वत पर विराजमान राधारानी के लिए भक्तों को अब 251 सीढ़ियां नहीं चढ़नी होंगी. बरसाना में 15.89 करोड़ रुपये की लागत से सीएम ने मथुरा- वृंदावन विकास प्राधिकरण के अंतर्गत पीपीपी मॉडल पर रोप-वे प्रोजेक्ट को शुरू कर दिया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

10.35 पर मथुरा से रवाना हो जाएंगे
मथुरा की बात करें तो यहां पर श्रीकृष्ण जन्मोत्सव (25-27 अगस्त, 2024) का शुभारंभ हो गया. मथुरा में सीएम योगी आदित्यनाथ ने श्री राधा-कृष्ण की लीला स्थली ब्रज के विकास के लिए ₹1,037 करोड़ की 178 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया. इसके अलाव मथुरा में जन्माष्टमी के मौके पर यानी सोमवार को सीएम योगी सुबह के 9.15 से 10.15 तक श्रीकृष्ण जन्मस्थान में दर्शन के लिए रहेंगे. सीएम योगी आदित्यनाथ श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर दर्शन, पूजन करेंगे. जन समुदाय को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनाएं संबोधन देंगे औप 10.35 पर मथुरा से रवाना हो जाएंगे. 


वहीं, बरसाना में श्रद्धालुओं के लिए योगी सरकार की ओर से बड़ी सौगात मिली है. यूपी का तीसरा और पश्चिमी यूपी का पहला रोप वे यहां शुरू किया जाएगा. चित्रकूट और विध्यांचल के बाद अब बरसाना में उड़न खटोले का श्रद्धालु आनंद ले सकेंगे. रोप वे के शुरू होने के बाद अब 350 सीढ़ियां नहीं चढ़नी पड़ेंगी. सीधे रोप वे की मदद से भक्त दर्शन कर सकेंगे. महज 7 मिनट में ब्रम्हांचल पर्वत पर विराजमान श्रीजी के मंदिर में पहुंचा जा सकेगा. लगभग 25 करोड़ की लागत से इस 210 मीटर लंबा रोप वे को बनाया गया है. 


सुरक्षा व्यवस्था को लेकर प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट
वहीं, जन्मोत्सव को देखते हुए मथुरा श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर सुरक्षा एटीएस के हाथ एसटीएस, बॉम्ब स्कॉट ने सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभाल ली है. सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद सुरक्षा व्यवस्था को लेकर प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है. श्रीकृष्ण जन्मभूमि/शाही ईदगाह आतंकी संगठनों के निशाने पर होने की आशंका के बाद मथुरा में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के पुलिस अलर्ट पर है. 


मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि पर एटीएस तैनात
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व आयोजन के संबंध में सीएम योगी के निर्देश
मथुरा स्थित श्रीकृष्ण जन्मभूमि/शाही ईदगाह मस्ज़िद स्थल अति संवेदनशील है और आईएसआई व अन्य आतंकी संगठनों के निशाने पर है. इसकी विशेष सुरक्षा समुचित पुलिस प्रबंध किए जाएं.
शोभायात्रा/जुलूस झांकियों के दौरान आपत्तिजनक टीका टिप्पणी, नारेबाजी से विवाद की स्थिति न बने, संवेदनशीलता के साथ आवश्यक प्रबंध किए जाएं. 
सभी जनपदों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी आयोजन वाले पंडाल, मंदिर जुलूसों में श्रद्धालुओं की संभावित संख्या का आंकलन करते हुए सुदृढ़ सुरक्षा एवं यातायात प्रबंधन किया जाए. 
किसी नई परंपरा की अनुमति कदापि न दी जाय,साम्प्रदायिक तत्वों की सूची अपडेट करें,आवश्यकता पड़ने पर कड़ी निरोधात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जाए.
समस्त जनपदों की पुलिस लाइन, इस्कॉन मंदिरों में होने वाले वृहद कार्यक्रमों में यातायात/सुरक्षा प्रबंधन किया जाए.


और पढ़ें- Janamastami 2024: जन्माष्टमी पर दिखेगी भाईचारे की मिसाल, मुस्लिम कारीगरों ने सजाए राधा-कृष्ण के पोशाक 


और पढ़ें- Janmashtami 2024: मथुरा में कान्हा का जन्मोत्सव कार्यक्रम शुरू, जानें जन्माष्टमी के दिन कब-क्या होगा?