Shri Krishna Janmashtami, मथुरा: मथुरा में इस बार के श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व पर सीएम योगी आदित्यनाथ कार्यक्रम में शामिल होने आ सकते हैं. इसके लिए प्रशासन किसी भी तरह का कोर कसर नहीं छोड़ना चाहता. मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने इस संबंध में बताया कि वृंदावन का बांकेबिहारी मंदिर में परिसर और उसके आसपास का क्षेत्र सकरा है. यहां देशभर से आने वाले लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रित करना भी एक चुनौती है. ऐसे में इसलिए श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर बांकेबिहारी मंदिर की मंगला आरती में  पिछले साल की तरह ही इस साल भी एक हजार भक्तजन शामिल हो सकेंगे. मंगला आरती के बाद अन्य श्रद्धालु भी दर्शन कर सकेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की तैयारी 


यूपी ब्रज तीर्थ विकास परिषद के सभागार में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की तैयारी के संबंध में समीक्षा बैठक के बाद मंडलायुक्त ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि जनपद को प्लास्टिक मुक्त बनाने पर जोर देते हुए मथुरा में जलभराव की दिक्कत के निदान को लेकर कार्य करने के निर्देश दिए. श्रद्धालुओं को असुविधा न हो इसके लिए डार्क स्पॉट की पहचान की गई है और प्रकाश व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि श्रीकृष्ण जन्मभूमि व वृंदावन की सड़कों से अतिक्रमण हटाने के लिए अभियान चलाने के लिए कह दिया गया है. इसके अलावा उन्होंने विद्युत निगम अधिकारी को भी निर्देश दिए है कि जन्माष्टमी के दौरान 24 घंटे निर्वाध विद्युत आपूर्ति हो सके.


सुदृढ़ सुरक्षा व्यवस्था 


परिषद के सीईओ एसबी सिंह ने बताया कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव के मौके पर 5 मुख्य मंच तथा 19 छोटे मंच सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए बनाये जाएंगे. स्थानीय एवं बाहरी लोक गायकों के साथ ही सांस्कृतिक दलों को सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया गया है. मंदिरों पर लाइटिंग एवं साजावट का काम मंदिर प्रबंधकों द्वारा किया जाएगा. मंडलायुक्त ने मथुरा में महोत्सव पर सुरक्षा के बेहतर तरीके से प्रबंध करने को कहा है. इस बारे में हाथरस की घटना को देखते हुए अधिक सतर्कता बरती जा रही है. उन्होंने श्रीकृष्ण जन्मभूमि के पास सुदृढ़ सुरक्षा व्यवस्था करने व वन वे यातायात की व्यवस्था रखने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं.


और पढ़ें- Banke Bihari Mandir: जन्माष्टमी पर क्या होगा बांके बिहारी मंदिर के पट खुलने का समय? जानें, परिसर में भीड़ प्रबंधन की पुख्ता तैयारियां 


और पढ़ें- Mathura News: मथुरा के इस मंदिर में एक दिन पहले ही क्यों मनाने हैं जन्माष्टमी? श्री कृष्ण के जन्म से जुड़ा है रहस्य