कन्हैया शर्मा/मथुरा: मथुरा की जेल का वातावरण इन दोनों भक्तिमय दिखाई दे रहा है. मथुरा जिला जिला कारागार में बंद कैदी देवी मां की उपासना में लगे हैं. हर रोज सभी भक्त सुबह उठकर स्नान के बाद मां की ज्योति जलाते हैं और पूजा पाठ करते हैं. नवरात्रि के मौके पर सनातन धर्म को मानने वाले लोग मां दुर्गा की उपासना कर रहे हैं. नवरात्रि के मौके पर सभी देवी भक्त विधि-विधान के साथ 9 दिन तक अपने घरों में देवी की स्थापना करते हैं और ज्योत जलाकर पूजा पाठ करते हैं. मां शक्ति की भक्ति से कोई भी अछूता नहीं है. चाहे वह जेल के कैदी ही क्यों न हों. दरअसल मथुरा की जेल में 348 कैदियों ने नवरात्रि पर व्रत रखा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मां की भक्ति के लिए कैदी ने अपनाया सनातन
मथुरा जेल में 10 महीनों से कैद मनीष भी नवदुर्गा का व्रत विधिविधान से कर रहे हैं. मनीष का जन्म मुस्लिम परिवार में आगरा में हुआ था और उसका नाम गुल-मुहम्मद था लेकिन धर्म परिवर्तन कर गुलमुहम्मद ने सनातन धर्म अपना लिया और अपना नाम मनीष रख लिया. अब वह सनातन धर्म अपनाने के साथ मां की भक्ति में लगा हुआ है.


जेल में खाने को दिया जा रहा फलाहार
मथुरा जेल सुप्रिडेंट अंशुमन गर्ग ने बताया की मथुरा जेल में इन दिनों 348 कैदी हैं. इन सभी को खाने के लिए आलू, फल दूध जैसे व्रत का फलाहारी सामान दिया जा रहा है. व्रत करने वाले 348 कैदियों में 32 महिलाएं हैं और साथ में 3 मुस्लिम भी हैं. दरअसल , नवरात्रि को ध्यान में रखते हुए यूपी की सभी जेलों में शारदीय नवरात्र के व्रतियों को राज्य सरकार की ओर से फलाहार दिया जा रहा है. सरकार की ओर से व्रत रखने वाले बंदियों के लिए विशेष फलाहर और खाद्य सामग्री की व्यवस्था की गई है. इस बारे में कारागार मंत्री दारा सिंह चौहान ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि बंदियों के लिए नौ दिन तक यह सुविधा दी जाएगी. इस संबंध में सीएम योगी ने निर्देश जारी किए थे. जिसके बाद आदेश को अमल में लाया गया.