UP By-Election: 13 नवंबर को यूपी में 9 विधानसभा सीटों पर मतदान होने वाले हैं. ऐसे में सभी पार्टियों ने कमर कस ली है. राजनेता ताबड़तोड़ दौरे कर रहे हैं. इसमें यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी पीछे नहीं हैं. सीएम योगी इस उपचुनाव में बीजेपी को जीत दिलाने के लिए जनसंपर्क करने में जुटे हुए हैं. माना जा रहा है कि हरियाणा की तर्ज पर संघ भी मतदाताओं को बढ़ाने की कोशिश करेगा. सीएम योगी आदित्यनाथ खुद संघ प्रमुख मोहन भागवत के साथ मतदाताओं को बढ़ाने के लिए योजना बनाएंगे. इसके लिए सीएम योगी उनसे मिलने जाने वाले हैं. दरअसल, आज सीएम योगी मथुरा दौरे पर हैं. यहां वह मीटिंग करने के साथ ही शाम करीब 6 बजे संघ प्रमुख से मुलाकात करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानें सीएम योगी का कार्यक्रम
जानकारी के मुताबिक, सीएम योगी आदित्यनाथ मंगलवार को करीब तीन बजे पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय स्थित हेलीपैड पर उतरेंगे. फिर शाम चार बजे उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद कार्यालय में विकास परिषद की बोर्ड की मीटिंग में शामिल होंगे. इसके बाद शाम पांच बजे सीएम विकास कार्य एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक अधिकारियों के साथ करेंगे. बैठक करने के बाद सीएम शाम छह बजे कस्बा फरह के परखम जाएंगे. जहां आरएसएस का 10 दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. यहां सीएम योगी संघ प्रमुख से मिलेंगे. फिर सात बजे के करीब आगरा एयरपोर्ट के लिए रवाना हो जाएंगे.


उपचुनाव में लगाया पूरा जोर
दरअसल, यूपी में लोकसभा चुनाव के नतीजों ने बीजेपी के प्रदर्शन पर कई सवाल खड़े किए थे. जिसकी वजह से बेहतर प्रदर्शन के लिए पार्टी के दिग्गजों ने अपना पूरा जोर उपचुनाव में लगा दिया है. माना जा रहा है कि संघ प्रमुख से मिलकर सीएम योगी इस उपचुनाव में बेहतर प्रदर्शन के लिए मत प्रतिशत बढ़ाने को लेकर रणनीति तैयार करेंगे. वहीं, हरियाणा की तरह ही संघ ने नुक्कड़ सभाओं, छोटे समूह की बैठकों, बेहतर बूथ प्रबंधन और डोर-टू-डोर अभियान चला रहा है. ताकि बीजेपी के लिए माहौल तैयार किया जा सके. कहा तो ये भी जा रहा है कि संघ ने मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए कुछ मुद्दे भी तय किए हैं. 


ओबीसी वोट बैंक पर ध्यान
जानकारों की मानें तो इस उपचुनाव में संघ और बीजेपी ने हिंदू एकजुटता के साथ-साथ ओबीसी वोट बैंक पर ध्यान केंद्रित करने की रणनीति बनाई है. जिस तरह हरियाणा चुनाव में ओबीसी वोटर्स को अपने पक्ष में किया, ठीक उसी तरह यूपी में भी वोटर्स को साधने की तैयारी है. इसके लिए पांच से सात लोगों के छोटे छोटे समूह को संबंधित क्षेत्रों में डोर-टू-डोर भेजकर लोगों से संवाद करने की रणनीति तैयार की गई है. इतना ही नहीं संघ ने तो उन इलाकों की भी पहचान की है, जहां बीजेपी को लोकसभा चुनाव में उम्मीद के हिसाब से वोट नहीं मिले. 


यह भी पढ़ें: UP By-Election 2024: यूपी उपचुनाव में नामांकन के 4 दिन ही बचे, कब घोषित होंगे बीजेपी प्रत्याशी


उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Mathura News हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!