आकाश शर्मा/मुरादाबाद: 9 साल पहले का एक अपमान कैसे एक साधारण से युवक को हत्यारे में बदल सकता है, इसकी झलक मुरादाबाद के पाकबड़ा क्षेत्र में देखने को मिली एक मामूली छेड़छाड़ के आरोप से शुरू हुई पुरानी दुश्मनी ने एक मासूम किसान की जान ले ली. किसान घनश्याम सैनी की खेत में सोते हुए गला काटकर हत्या कर दी गई, और इस खौफनाक वारदात का जिम्मेदार कोई और नहीं बल्कि उसी का पड़ोसी मनवीर निकला, जो 9 साल से एक जलते हुए अपमान की आग में सुलग रहा था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

9 साल पुराना अपमान बना मौत का कारण
पाकबड़ा कस्बे में 16 और 17 तारीख की रात तब सनसनी फैल गई जब किसान घनश्याम सैनी की खेत में गला काटकर बेरहमी से हत्या कर दी गई. इस क्रूर हत्या की वजह एक ऐसी दुश्मनी थी जो 9 साल पुरानी थी. 9 साल पहले घनश्याम सैनी ने अपनी भतीजी के साथ छेड़खानी के आरोप में मनवीर को गांव की पंचायत में बुलाकर अपमानित किया था. पंचायत के इस अपमान ने मनवीर की जिंदगी बदल दी, वह बाहर जाकर काम करने लगा, लेकिन जब भी गांव वापस आता, लोग उसे उस पुराने आरोप की याद दिलाकर अपमानित करते थे. इस अपमान की वजह से उसकी शादी तक नहीं हो पा रही थी.


बदनामी और शादी ना होने की वजह से पनपी नफरत
मनवीर की जिंदगी उस दिन से कभी सामान्य नहीं हो पाई. हर बार जब वह गांव लौटता, तो लोग उसे उसके पुराने छेड़छाड़ के आरोप की याद दिलाते. इस बदनामी का इतना असर हुआ कि मनवीर की शादी भी नहीं हो पा रही थी. हर बार अपमानित होने से उसका गुस्सा और नफरत घनश्याम के खिलाफ और बढ़ती गई. अंततः इस अपमान से तंग आकर उसने घनश्याम को मारने की योजना बना ली.


खेत में सोते किसान का गला रेत कर हत्या
रोज की तरह अपने खेत की रखवाली करने गया था. मनवीर, जो घनश्याम पर नज़र रख रहा था, मौका पाकर उसके पीछे खेत तक पहुंचा. घनश्याम जब खेत में जाकर सो गया, तब मनवीर ने धारदार हथियार से घनश्याम का गला रेत दिया और उसके शरीर पर कई और वार किए. हत्या करने के बाद, मनवीर ने हथियार वहीं छोड़ दिया और मौके से फरार हो गया. घटना की जानकारी मिलते ही स्थानीय पुलिस और अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे. मृतक के परिजनों की तहरीर के आधार पर अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया गया और पुलिस ने तत्काल जांच शुरू कर दी. मामले की तह तक पहुंचने के लिए पुलिस ने कई स्थानीय लोगों से पूछताछ की, और जल्द ही संदिग्ध के रूप में मनवीर का नाम सामने आया.


पुलिस की पूछताछ में कबूली दिल दहला देने वाली सच्चाई
पुलिस ने मनवीर को हिरासत में लेकर पूछताछ की, जहां उसने अपने जुर्म को कबूल कर लिया. मनवीर ने बताया कि 9 साल पहले हुए अपमान का बदला लेने के लिए उसने घनश्याम की हत्या की योजना बनाई थी. उसने कहा, "घनश्याम ने पंचायत में मुझे इतना अपमानित किया था कि मेरे लिए गांव में रहना मुश्किल हो गया था. लोग मुझे हमेशा ताने देते थे और मेरी शादी भी नहीं हो रही थी. इस वजह से मैंने उसे मारने की ठान ली थी." पुलिस ने आरोपी की निशानदेही पर हत्या में इस्तेमाल किया गया हथियार भी बरामद कर लिया और मनवीर को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. पुलिस का कहना है कि यह पूरी तरह से एक रंजिशन हत्या थी, जिसमें बदले की भावना ने मुख्य भूमिका निभाई.


9 साल पुरानी दुश्मनी का खौफनाक अंत
घनश्याम सैनी के परिवार के लिए यह घटना किसी सदमे से कम नहीं है। उनके छोटे भाई कमल ने अपनी फाइल बाइट में बताया, "हमारे भाई को बेवजह मारा गया। हमें नहीं पता था कि मनवीर इस हद तक जा सकता है. अगर हमें पहले से कोई अंदेशा होता तो हम पहले ही पुलिस को सूचित कर देते." पुलिस अधिकारियों का कहना है कि इस मामले में और भी साक्ष्य जुटाए जा रहे हैं, ताकि आरोपी को सख्त से सख्त सजा मिल सके. एसपी सिटी, मुरादाबाद, कुंवर रणविजय सिंह ने बताया, "घटना के बाद हमारी टीम ने तुरंत कार्रवाई की और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया. पूछताछ में उसने अपना अपराध स्वीकार कर लिया है और हमें हत्या में इस्तेमाल किया गया हथियार भी मिल गया है. आरोपी के खिलाफ आगे की विधिक कार्रवाई जारी है"


नफरत की आग
घनश्याम की हत्या से पूरा गांव सदमे में है. स्थानीय लोग इस घटना को लेकर काफी आक्रोशित हैं और इस मामले में कड़ी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं. वहीं, पुलिस इस बात की कोशिश कर रही है कि जल्द से जल्द मामले का निस्तारण हो और आरोपी को कड़ी सजा मिले. लिस ने मनवीर को जेल भेज दिया है और मामले में सभी जरूरी कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी है.


यह भी पड़ें : Moradabad News: करवाचौथ से पहले सिपाही ने उठाया खौफनाक कदम, पत्नी और साली की गालियों से आहत होकर खाया जहर


उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Moradabad Breaking News in Hindi  हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!