Bijnor News: उत्तर प्रदेश के पर्यटकों को रिवर राफ्टिंग के लिए अब से ऋषिकेश जाने की जरूरत नहीं होगी. अब से सभी टूरिस्टों को रिवर राफ्टिंग का मजा यूपी के बिजनौर में मिलेगा. बिजनौर में रिवर राफ्टिंग करने के लिए रामगंगा नदी में इसकी सुविधा शुरू की जा रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ट्रायल हुआ सफल
बिजनौर में रामगंगा नदी मे राफ्टिंग के लिए ट्रायल पूरा कर लिया गया है. बुधवार को हुआ यह ट्रायल सफल रहा है. ट्रायल के सफल के होने के बाद स्थानीय लोगों में खुशी को माहौल है. बुधवार को जिला प्रशासन द्वारा किए गए ट्रायल को कालागढ़ बैराज से गांव मुरलीवाला तक किया गया था जो करीब छह किलोमीटर है. आपको बता दें कि अभी कुछ समय पहले ही बिजनौर गंगा बैराज पर हॉट एयर बैलून राइड भी शुरू की गई है. 


पर्यटन को दिया जा रहा है बढ़ावा
प्रदेश के बिजनौर जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है. रामगंगा में रिवर राफ्टिंग शुरू करने के साथ-साथ कुछ समय पहले ही प्रशासन ने बिजनौर गंगा बैराज पर हॉट एयर बैलून राइड भी शुरू करने का निर्णय लिया था. सरकार के इन प्रयासों सेसाफ दिखाई दे रहा है कि वह बिजनौर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पूरे प्रयास किए जा रहे हैं. 


एक व्यक्ति का किराया 400 रुपये
बिजनौर में रामगंगा नदी में राफ्टिंग करने के लिए एक व्यक्ति का किराया मात्र 400 रुपये होगा. यह किराया  ऋषिकेश में राफ्टिंग के लिए मांगी जाने वाली फीस से भी कम है. आपको बता दें कि ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग के लिए 600 रुपये की फीस ली जाती है. अंतरराष्ट्रीय माउंटेनियर ज्ञान नंदनी ने सभी को बताया है कि एक बार में राफ्ट के अंदर नौ लोग बैठकर राफ्टिंग कर सकते हैं. इन नौ लोगों में एक गाइड भी होगा. प्रशासन द्वारा राफ्टिंग के लिए हेलमेट, पैडल, लाइफ जैकेट जौसे जरूरी सामान मंगाए जा रहे हैं. इनके साथ ही राफ्ट की संख्या भी बढ़ाई जाएगी.


और पढ़ें - मेरठ का भव्य और ऐतिहासिक नौचंदी मेला इस दिन से शुरू, ये होगी खास बात


और पढ़ें - गाजियाबाद से मुरादाबाद रूट पर फर्राटा भरेंगी ट्रेनें, तीन राज्यों को फायदा पहुंचाएगा