Firozabad Nagar Nikay Chunav Result Date: उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव के लिए मतदान हो चुका है. प्रत्याशियों का भविष्य मत पेटियों में केद हो गया है. इस चुनाव के लिए प्रत्येक दल ने पूरा दम-खम लगाया. फिरोजाबाद में सपा और बसपा नें मुस्लिम प्रत्याशियों को मैदान में उतार कर मुस्लिम वोटर की अहमियत बढ़ गई है. इस बार मुस्लिम वोटर तय करेंगे कि फिरोजाबाद की सीट पर किसका राज होगा. कुछ लोगों का मानना है कि इस बार समीकरण कुछ बदल सकते हैं. यहां मुस्लिम मतदाताओं में बिखराव नजर आ रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फिरोजाबाद में कुल मतदाता 5 लाख 63 हजार हैं. इनमें से 1 लाख 70 हजार मुस्लिम वोटर हैं. यहां लगभग 3 लाख 93 हजार हिंदू वोटर हैं. यहां से मुस्लिम वोटर हमेशा अहम रहा है मगर प्रत्याशी का भाग्य हिंदू वोटर से ही बदलता है. सपा और बसपा ने मुस्लिम प्रत्याशियों को टिकट देकर बीजेपी का राह आसान कर दी है. बताया जा रहा है कि मुस्लिम वोटर अपना मन बना चुका है. कोई सपा की तो कोई बसपा की बात करता है. मुस्लिम वोटर के इसी बिखराव का बीजेपी को फाय़दा मिल सकता है. 


किस पार्टी ने किसको दिया मेयर का टिकट
 
सपा- मसरूर फातिमा
बसपा- रुखसाना बेगम
बीजेपी- कामिनी रोठौर 
कांग्रेस- नुजहत
निर्दलीय- उज्जवल गुप्ता
निर्दलीय- हेमलता राठौर


कुल वार्डों की संख्या
फिरोजाबाद में 70 नगर निगम वार्ड हैं. 
कुल वोटरों की संख्या
563730
पुरुष वोटर- 302409
महिला वोटर- 261321
कुल मतदान केंद्र
187
बूथों की संख्या
458


फिरोजाबाद नगर निगम की स्थापना 2016 में हुई थी. इससे पहले चुनाव (2017) में यहां से नूतन राठौर ने जीत हासिल की थी. नूतन राठौर ने बीजेपी की टिकट पर 98932 वोट पाकर जीत हासिल की थी. उनको कुल 34.99 प्रतिशत वोट मिले थे. उनके साथ चुनाव लड़ने वाली सपा की सावित्री गुप्ता और बसपा की पायल राठौर अपनी जमानत नहीं बचा पाई थी. 2017 में यहां से ऑल इंडिया मजलिस- ए- इत्तेहादुल मुस्लिमीन की उम्मीदवार मशरूर फातिमा यहां से दूसरे नंबर पर रही थी. फातिमा को यहां से 56536 वोट मिले.