GDS Dak Sevak Bharti 2023: अगर 10वीं पास हैं और नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए बढ़िया मौका है. भारतीय डाक विभाग में बंपर भर्तियां निकली हैं. देश के विभिन्न सर्किलों में ग्रामीण डाक सेवक के 300000 से ज्यादा पदों पर भर्तीयां की जाएंगी. आवेदन की प्रक्रिया आज यानी 3 अगस्त 2023 से शुरू हो चुकी है. नीचें भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी दी गई है. उम्मीदवारों को सलाह है कि आवेदन से पहले भर्ती नोटिफिकशन पढ़ लें. गलत भरा हुआ फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आवेदन प्रक्रिया शुरू
उम्मीदवार 3 अगस्त 2023 से रजिस्ट्रेशन और अपना अप्लीकेशन फॉर्म सब्मिट कर सकते हैं. ध्यान रहे आवेदन करने की आखिरी तारीख 23 अगस्त 2023 है जबकि अप्लीकेशन फॉर्म करेक्शन विंडो 24 अगस्त 2023 से 26 अगस्त 2023 के बीच एक्टिव होगी. उम्मीदवार https://indiapostgdsonline.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 


कितने पदों पर होगी भर्ती
बता दें कि ग्रामीण डाक सेवक के कुल 30041 पदों पर भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया गया है. जिसमें  उत्तर प्रदेश मे करीब 3 हजार, बिहार में 2300, मध्यप्रदेश में 1565 रिक्तियां शामिल हैं. वैकेंसी से जुड़ी अधिक जानकारी आप वेबसाइट पर जाकर अपना सर्किल सेलेक्ट कर प्राप्त कर सकते हैं. नीचे इसका डायरेक्ट लिंक दिया गया है. 


आयु सीमा
आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग को अधिकतम आयु में नियमानुसार छूट का भी प्रावधान है. आयु की गणना आवेदन की आखिरी तिथि से की जाएगी. 


आवेदन शुल्क
सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये एग्जाम फीस का भुगतान करना होगा जबकि एससी, एसटी और महिलाओं के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है. 


जरूरी शैक्षिक योग्यता
किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास हो. साथ ही हाईस्कूल में गणित, अंग्रेजी और स्थानीय भाषा में पास होना जरूरी है. 10वीं तक स्थानीय भाषा भी पढ़ी होनी चाहिए. 


कैसे होगा चयन
- उम्मीदवारों का चयन मिलने वाले आवेदनों की मेरिट लिस्ट सूची तैयार कर किया जाएगा. 
- उम्मीदवारों का चयन 10वीं के अंकों के आधार पर होगा. ध्यान रहे उच्च शैक्षणिक योग्यता वालों को कोई वरीयती नहीं मिलेगी. 


सैलरी
- बीपीएम के लिए 12000 रुपये से 29380 रुपये
- एबीपीएम/डाक सेवक - 10000 रुपये से 24470 रुपये.


सर्किल के अनुसार वैकेंसी की डिटेल चेक करने का डायरेक्ट लिंक - यहां क्लिक करें
नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  
रजिस्ट्रेशन करने का डायरेक्ट लिंक - यहां क्लिक करें
आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक - यहां क्लिक करें