Indian Railways : भारतीय रेलवे में नौकरी की इच्‍छा रखने वालों के लिए अच्‍छी खबर है. लंबे समय बाद रेलवे टीटीई या टिकट चेकर की भर्ती निकालने जा रहा है. 10वीं पास अभ्यर्थी भी इस परीक्षा में बैठ सकेंगे. भारतीय रेलवे ने टीटीई यानी ट्रैवल टिकट एग्जामिनर (Travel Ticket Examiner) के पदों पर बंपर भर्ती करने जा रही है. इच्‍छुक अभ्‍यर्थी रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट Indianrailways.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इतने पदों पर होगी भर्ती 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय रेलवे टीटीई के 7784 रिक्‍त पदों को भरने जा रहा है. रेलवे टीटीई भर्ती 2023 के लिए आवेदन जल्द ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करा देगा. जो भी अभ्‍यर्थी आवेदन करना चाहते हैं वह नोटिफ‍िकेशन जारी होने के दिन से 30 दिनों के भीतर आवेदन कर सकेंगे.


जानें क्‍या होगी योग्‍यता 
जानकारी के मुताबिक, रेलवे के इन पदों पर भर्ती के लिए योग्‍यता दसवीं, 12वीं या डिप्‍लोमा होगा. वहीं, न्‍यूनतम आयु सीमा 18 साल और अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष होगी. इन पदों पर अभ्‍यर्थियों का चयन कंप्‍यूटर आधारित टेस्‍ट के आधार पर होगा. साथ ही चयन के बाद मेडिकल टेस्‍ट भी होगा. वहीं, जनरल और ओबीसी अभ्‍यर्थियों के लिए आवेदन शुल्‍क 500 और एससी, एसटी के लिए 250 रुपये आवेदन शुल्‍क होगा. 


यह होगा वेतनमान
रेलवे टीटीई पद के लिए चयनित होने वालों को जीपी (सकल वेतन) 1,900 रुपये के साथ 5,200 रुपये से 20,200 रुपये के बीच भुगतान किया जाएगा. 


WATCH: सीमा हैदर को लेकर पाकिस्तान के डाकुओं ने भारत को दी गीदड़ भभकी, वीडियो वायरल