UGC NET 2024 : विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग ने यूजीसी नेट परीक्षा में दो अहम बदलाव किए हैं. इसमें जो छात्र चार के ग्रेजुएशन या 8 सेमेस्‍टर का यूजी कोर्स कर रहे हैं और फाइनल ईयर या अंतिम सेमेस्‍टर में हैं, वह अभ्‍यर्थी भी यूजीसी नेट 2024 जून परीक्षा में शामिल हो सकेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये बदलाव किए गए 
यूजीसी के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने बताया कि जो छात्र चार साल का ग्रेजुएशन कर रहे हैं वे किसी भी विषय में नेट परीक्षा दे सकते हैं. इसका मतलब यह कि उनके लिए उसी विषय में नेट परीक्षा देने की बाध्यता नहीं है, जिसमें ग्रेजुएशन किया है. हालांकि छात्रों को नेट परीक्षा के लिए वही विषय का चयन करना होगा. जो विषय यूजीसी नेट में शामिल हैं और जिसमें आगे पीएचडी करना चाहते हैं.


20 अप्रैल से आवेदन शुरू 
बता दें कि साल में दो बार यूजीसी नेट की परीक्षा छात्र दे सकते हैं. जून 2024 के लिए आवेदन मांगा जा रहा है. अभ्‍यर्थी यूजीसी नेट 2024 जून परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर कर सकते हैं. 


कब होगी परीक्षा 
यूजीसी नेट जून परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तारीख 10 मई 2024 है. फीस जमा करने की अंतिम तारीख 11 से 12 मई 2024 है. वहीं, फार्म में गलती होने पर 15 मई तक सुधार कर सकेंगे. जानकारी के मुताबिक, यूजीसी नेट जून परीक्षा का आयोजन 16 जून 2024 को होगा. 


यह भी पढ़ें : UPSC 2023: योगी सरकार की फ्री ‘अभ्युदय’ कोचिंग के 20 छात्रों ने क्लीयर किया यूपीएससी, सफलता चूम रही कदम