UP Police Bharti 2023 : यूपी पुलिस के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी भर्ती होने जा रही है. यूपी पुलिस के करीब 62,424 पदों पर भर्ती के लिए जल्‍द ही नोटिफ‍िकेशन जारी हो सकता है. इससे पहले उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्‍नति बोर्ड (UPPRPB) ने भर्ती को लेकर अहम फैसला लिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ओटीआर फॉर्म भरना जरूरी 
उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्‍नति बोर्ड के मुताबिक, उत्‍तर प्रदेश अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग और उत्‍तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की तरह ही वन टाइम रजिस्ट्रेशन सिस्‍टम (OTR) लागू किया जाएगा. इसके बाद छात्रों को पुलिस भर्ती के अन्‍य पदों पर आवेदन के लिए सहूलियत मिल सकेगी. 


किन पदों पर कितनी वैकेंसी (UP Police Bharti 2023 Vacancy)
बता दें कि उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्‍नति बोर्ड अब तक की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा कराने की तैयारी में जुट गया है. इसमें 52699 कांस्टेबल के पद, 2469 सब इंस्पेक्टर के पद, 2833 जेल वार्डर के पद शामिल हैं. 


शारीरिक योग्यता (UP Police Constable Bharti Physical Eligibility)
यूपी पुलिस भर्ती में फ‍िजिकल टेस्‍ट पास करने के लिए पुरुष अभ्‍यर्थियों को 25 मिनट में 4.8 किलोमीटर की दौड़ लगानी होती है. वहीं, महिला उम्‍मीदवारों को 14 मिनट में 2.4 किलोमीटर की दौड़ लगानी होती है. 


कितनी होनी चाहिए लंबाई (UP Police Constable Bharti Hight)
उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से जारी पुलिस आरक्षी एवं मुख्य आरक्षी सेवा (प्रथम संशोधन) नियमावली 2017 के अनुसार, यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए पुरुष उम्मीदवारों की न्यूनतम हाइट 168 सेंटीमीटर होनी चाहिए. हालांकि, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए यह न्यूनतम 160 सेंटीमीटर निर्धारित है.


Deoria News: देवरिया कांड में एसडीएम-तहसीलदार समेत 15 अफसर सस्पेंड, CM Yogi का बड़ा एक्शन WATCH