UP Polytechnic Counselling 2023 : यूपी पॉलीटेक्निक का रिजल्‍ट घोषित हो चुका है. इस बीच योगी सरकार ने सरकारी और अर्ध सरकारी पॉलीटेक्निक संस्थानों में शैक्षिक सत्र 2023-24 के लिए प्रवेश क्षमता निर्धारित कर दी है. इसके मुताबिक, कुल  49778 अभ्यर्थी प्रवेश ले सकेंगे. सीटों की क्षमता का निर्धारण 2022-23 सत्र में प्रवेश क्षमता में विभिन्न पाठ्यक्रमों में छात्रों की रुचि को देखते हुए किया गया है. इतना ही नहीं इस बार योगी सरकार सीटों पर आरक्षण देने भी जा रही है. सीटों में 10 फीसदी ईडब्ल्यूएस कोटा भी उपलब्ध होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मनपसंद करियर चुनना सरकार की मंशा 
बता दें कि हर साल हजारों युवाओं को पॉलीटेक्निक के माध्यम से विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण दिया जाता है. सरकार की मंशा है कि छात्रों को उनके पसंदीदा पाठ्यक्रमों में प्रवेश देकर मनपसंद करियर चुनने के प्रति प्रोत्साहित किया जा सके. देखा जाता है कि कई पाठ्यक्रमों में युवाओं की ज्यादा दिलचस्पी रहती है, जबकि कुछ पाठ्यक्रमों में रुझान कम रहता है. इसी को देखते हुए सरकार ने सीटों की संख्या का निर्धारण किया है. 


निर्धारित सीटों पर मिलेगा प्रवेश 
इसके मुताबिक, प्रवेश प्रक्रिया के दौरान सभी संस्थानों को सुनिश्चित करना होगा कि छात्रों का प्रवेश निर्धारित सीटों तक ही किया जाए. साथ ही जिन संस्थाओं के लिए प्रवेश क्षमता का निर्धारण किया गया है, उनमें प्रवेश या पंजीकरण के लिए अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) से शैक्षिक सत्र 2023-24 के लिए अनुमोदन प्राप्त हो गया हो. सभी सरकारी और अर्ध सरकारी पॉलीटेक्निक संस्‍थाओं में  2023-24 के लिए निर्धारित 49778 सीटों पर काउंसिलिंग की जाएगी. 


ईडब्ल्यूएस आरक्षण के लिए 9881 सीटों 
10 प्रतिशत ईडब्ल्यूएस आरक्षण सुनिश्चित करने के लिए 9881 सीटों की वृद्धि की गई है, जो कुल निर्धारित 49778 सीटों में निहित है. इसके अनुसार सरकारी और अर्ध सरकारी पॉलीटेक्निक संस्थाओं में सामान्य पाली के तहत कुल प्रवेश क्षमता 44139 निर्धारित की गई है. स्ववित्त पोषित योजना के तहत 2162 सीटों का निर्धारण किया गया है. इसी तरह इंटीग्रेटिंग पर्सन विद डिसेबिलिटी इन दि मेन स्ट्रीम टेक्निकल एंड वोकेशनल स्कीम के अंतर्गत 35 सीट, द्वितीय पाली (दोपहर 2 बजे से शाम 8.30 बजे तक) के लिए 2542 और पीपीपी मोड में संचालित संस्थाओं में 900 सीटों का निर्धारण किया गया है.  


दिव्यांग छात्रावास की फूड सब्सिडी में चार गुना वृद्धि 
योगी सरकार ने छात्रावास में रहकर तकनीकी शिक्षा प्राप्त कर रहे दिव्यांग छात्रों को बड़ी राहत दी है. कानपुर स्थित डॉ. अंबेडकर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी फॉर हैंडीकैप्ड में छात्र एवं छात्राओं की फूड सब्सिडी को 250 से बढ़ाकर 1000 रुपये कर दिया गया है. इस संस्थान में डिप्लोमा अनुदानित पाठ्यक्रमों में प्रदेश भर के 150 दिव्यांग छात्र एवं छात्राएं रहकर पढ़ाई करते हैं. सरकार ने फूड सब्सिडी में चार गुना वृद्धि करने का निर्णय लिया है. 


Watch: अगर हो गया है गलत UPI ट्रांसफर तो जल्दी से करें ये काम, वापस मिल जाएगा आपका पैसा