किस राज्य में देसी घी का सबसे ज्यादा उत्पादन और खपत, जवाब चौंकाने वाला

Desi Ghee Producer: आज हम आपको बताने वाले हैं भारत में सबसे बड़ा देसी घी का उत्पादक और खपत करने वाला राज्य कौन-सा है. इसका जवाब कुछ और नहीं बल्कि अपना उत्तर प्रदेश ही है. जी हां भारत में देसी घी का सबसे बड़ा उत्पादक होने के साथ-साथ उपभोक्ता उत्तर प्रदेश है. ठीक जैसे दुनिया में देसी घी का सबसे बड़ा उत्पादक और खपत करने वाला देश भारत है. 2023 में भारत का देसी घी का बाजार 3,203 बिलियन रुपये तक जा पहुंचा है. अनुमान है कि साल 2032 तक भारत में यह बाजार 6, 931 बिलियन रुपये तक पहुंच जाएगा.

राहुल मिश्रा Mon, 23 Sep 2024-10:48 pm,
1/9

किस राज्य में देसी घी का सबसे ज्यादा उत्पादन और खपत, जवाब चौंकाने वाला

2/9

सबसे बड़ा उत्पादक

भारत में सबसे ज्यादा उत्पादन करने वाला राज्य उत्तर प्रदेश है. उसी तरह दुनिया में देसी घी का सबसे उत्पादक भारत है. सरकारी आंकड़ों के अनुसार भारत में साल 2020 में 170 हजार मीट्रिक टन देसी घी का उत्पादन हुआ था.

3/9

बाकी सबसे ज्यादा खपत कहां

भारत में सबसे ज्यादा खपत करने वाला राज्य भी उत्तर प्रदेश है. इसके अलावा दुनिया के बाकी इलाकों में भी घी की काफी पूछ है. भारत के बाद सबसे ज्यादा घी की प्रयोग नॉर्थ अमेरिका, लैटिन अमेरिका, यूरोप, मिडिल ईस्ट, अफ्रिका और एशिया पैसिफिक में होता है.

4/9

बड़ी कंपनियां

पूरी दुनिया में घी के बाजार को कुछ ही बड़ी कंपनियों ने कैप्चर किया हुआ है. इनमें अमूल, ब्रिटानिया इंडस्ट्री, मिल्कफूड लिमिटेड और नेस्ले के नाम शामिल हैं. 

5/9

राज्यों में सबसे ज्यादा उत्पादन

भारत में सबसे ज्यादा घी का उत्पादन उत्तर प्रदेश में होता है. उसके बाद घी के उत्पादन में पंजाब, राजस्थान और गुजरात का नाम आता है.

6/9

घी का प्रयोग

भारत में घी को सिर्फ खाने में ही प्रयोग नहीं करते हैं. यहां पर घी से पूजा पाठ करने के लिए दिए जलाने के भी काम लिया जाता है.

7/9

शुद्धता का प्रतीक

भारतीय पुराणों के अनुसार घी को शुद्धता का प्रतीक माना जाता है. इसीलिए पूजा करने के लिए जलाए जाने वाले दिये और हवन में सामग्री के साथ घी की आहूति लगाई जाती है. 

8/9

क्या विटामिन होते हैं

गाय के दूध से बनाए गए घी में स्वाद और सुगंध होती है. इसके अंदर विटामिन B2, B12, B6, C, E और K जैसे कई विटामिन के साथ एंटीऑक्सिडेंट और ओमेगा-3 फैटी एसिड मिलता जाता है. 

9/9

कैसे बनाते हैं

घी को आप कई तरीकों से अपना घरों में भी बना सकते हैं. इसके लिए शहरों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाना वाला तरीका मलाई से बनने वाले घी का है. तो वहीं गांवों में आज भी हांडी मटकी वाले तरीके का प्रयोग अधिक होता है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link