Diwali Decoration: दिवाली पर घर लाएं ये 7 पौधे, माता लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

दिवाली की तैयारियों में घर की साज-सज्जा के साथ-साथ वास्तु शास्त्र के अनुसार सही पौधों का चयन भी महत्वपूर्ण है. ये पौधे माता लक्ष्मी की कृपा से आपके घर को समृद्धि और सुख से भर देंगे.

राहुल मिश्रा Sun, 27 Oct 2024-6:09 pm,
1/15

क्रसुला पौधा

क्रासुला पौधा, जिसे जेड ट्री भी कहा जाता है, वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में लगाने से आर्थिक तरक्की, सकारात्मक ऊर्जा और सुख-समृद्धि आती है. यह पौधा कुबेर देवता को पसंद है और कुंडली में शुक्र ग्रह को मज़बूत करता है. 

2/15

यहां रखे

घर के प्रवेश द्वार के दाहिनी ओर या ऑफिस की डेस्क पर रखने से व्यापार में बढ़ोतरी होती है. इसकी देखभाल आसान है और लंबे समय तक हरा-भरा रहता है, इसलिए इसे गुडलक प्लांट भी कहते हैं.

3/15

मनी प्लांट

मनी प्लांट घर में धन-समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देता है, साथ ही नेगेटिव एनर्जी को दूर करता है. लेकिन इसके लिए वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन करना आवश्यक है. मनी प्लांट को सही दिशा में रखकर इसके फायदे बढ़ सकते हैं. 

4/15

घर में सुख-समृद्धि

यह पौधा घर में समृद्धि और सुख का प्रतीक माना जाता है, इसलिए इसे सही तरीके से लगाना और देखभाल करना महत्वपूर्ण है. इससे घर में धन और समृद्धि की कमी नहीं होती.

5/15

शमी पौधा

शमी का पौधा घर में सुख-समृद्धि और शनि दोषों से मुक्ति दिलाता है. वास्तु दोष और विवाह में बाधाएं दूर करता है. इसमें भगवान शिव का वास माना जाता है, इसलिए पूजा करने से शिव की कृपा मिलती है. 

6/15

बीमारियों में करता है मदद

कई बीमारियों जैसे मानसिक विकार, श्वसन संक्रमण, दाद, दस्त आदि के इलाज में मददगार है.

7/15

अपराजिता पौधा

अपराजिता का पौधा, जिसे धन की बेल भी कहा जाता है, वास्तु के अनुसार घर में लगाने से धन का आगमन होता है और मां लक्ष्मी का वास होता है. इस से धनवान बनने की मेहनत सफल होती है.

8/15

रखता है सुख-शांति

इस से काफी संपन्नता आती है और पैसों की समस्याएं खत्म होती हैं. घर में सुख-शांति बनी रहती है. भगवान शिव, मां दुर्गा और भगवान विष्णु को अर्पित करने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं

 

9/15

हरसिंगार पौधा

हरसिंगार का पौधा धन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए जड़ का टुकड़ा घर में रखें. नौकरी/व्यापार में तरक्की के लिए 21 फूल लाल कपड़े में बांधकर माता लक्ष्मी के पास रखें. 

10/15

माता लक्ष्मी का वास

कर्ज़ से मुक्ति के लिए जड़ पर हल्दी और सिंदूर का तिलक लगाएं. इसे घर के उत्तर/पूर्व दिशा में लगाएं. हरसिंगार के पौधे में माता लक्ष्मी का वास माना जाता है.

11/15

तुलसी पौधा

तुलसी के पौधे में कलावा बांधने से घर में सुख-समृद्धि और आर्थिक समस्याओं से मुक्ति मिलती है. तुलसी को मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है. इसको घर में पूर्व/उत्तर-पूर्व दिशा में रखना चाहिए, दक्षिण दिशा में नहीं. 

12/15

खुली जगह रखे

यह खुली जगह जैसे बालकनी/प्रांगण में रखना सबसे अच्छा है. जिस घर में तुलसी की पूजा होती, वहां मां लक्ष्मी का वास होता.

13/15

सफ़ेद आक पौधा

सफ़ेद आक का पौधा घर में लगाने से धन का आगमन और सुख-समृद्धि होती है. इसे मुख्य द्वार के पास/सामने या दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाना शुभ होता है. इस पौधे में भगवान गणेश जी का वास माना जाता है. 

14/15

इस शुभ दिन पर लगाएं

इसकी फूल, पत्तियां और जड़ कई बीमारियों में फायदेमंद होती है. इसको शुभ दिन जैसे पूर्णिमा, एकादशी पर लगाना चाहिए.

15/15

डिस्क्लेमर

लेख में दी गई ये जानकारी सामान्य स्रोतों से इकट्ठा की गई है. इसकी प्रामाणिकता की जिम्मेदारी हमारी नहीं है. एआई के काल्पनिक चित्रण का जी यूपीयूके हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link