गर्मी में उल्टा-सीधा खाने से बिगड़ गया है पेट, तो ये सस्ते ड्रिंक खटाखट देंगे फायदा

हर कोई चाहता है कि वह स्वस्थ रहे उसे किसी भी प्रकार की शारीरिक परेशानी ना हो मगर इसके लिए जरूरी है कि हम अपने दिन की शुरुआत ही हेल्थी चीजों से करें.

प्रदीप कुमार राघव Mon, 17 Jun 2024-2:32 pm,
1/9

फ्रूट जूस

फलों में विभिन्न प्रकार न्यूट्रीशन्स और फाइबर होते हैं, इन्हें स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसलिए आप अपने शरीर को जरूरी पोषक तत्व देने के लिए दिन की शुरुआत फलों के जूस से कर सकते हैं

2/9

वेजिटेबल जूस

सब्जियों में फलों से ज्यादा फाइबर लेकिन सुगर कम होता है इसलिए आप पालक, गाजर, चुकंदर और पुदीना, पालक, करेला, लोकी के मिक्स जूस से भी अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं.

3/9

ग्रीन टी

ज्यादातर डायटीशियन का मानना है कि सुबह-सुबह चाय पीना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता लेकिन अगर आप चाय के शौकीन हैं तो मिल्क और ब्लैक टी की जगह ग्रीन या लेमन टी का सेवन कर सकते हैं. 

4/9

एलोवेरा जूस

एलोवेरा स्किन की सेहत को अच्छा करने के साथ, पाचन में सुधार करता है और ओरल हाइजीन को बढ़ावा देता है. इसलिए सुबह-सुबह एलोवेरा का जूस लेना भी एक अच्छा विकल्प है.

5/9

नारियल पानी

नारियल पानी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जो शरीर से विषेले पदार्थ निकालने में मददगार होता है. इसलिए रोजाना नाश्ते में नारियल पानी का सेवन फायदेमंद माना जाता है.

6/9

नींबू पानी

नींबू में मौजूद विटामिन सी, फोलिक एसिड, विटामिन बी और खनिज आपके स्कीन संबंधी समस्या को दूर सकते हैं इसलिए नींबू पानी पीना भी लाभदायक है आप चाहें तो स्वाद के लिये इसमें थोड़ा शहद भी ले सकते हैं. 

7/9

खाली पेट ना लें चाय या कॉफी

ज्यादातर लोग सुबह-सुबह चाय या कॉफी पीते हैं. लेकिन इससे डीहाइड्रेशन, पाचन तंत्र की समस्या हो सकती है. इसके सुबह की शुरुआत चाय और कॉफी के बजाय ऊपर दिए गए किसी एक ड्रिंक को विकल्प के रुप में चुन सकते हैं. 

8/9

सुबह को भारी भोजन ना लें

कुछ लोगों से भूख सहन नहीं होती, इसलिए वह सुबह-सुबह ही हल्का खाना खाने के बजाय, पूरी सब्जी, कचौड़ी या मैगी आदि खाने लगते हैं. लेकिन स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए कुछ हल्का यानी फ्रूट जूस या स्प्राउट्स आदि खाएं. 

9/9

DISCLAIMER

खबर में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से एकत्रित की गई, ज्यादा जानकारी के लिए विशेषज्ञ से संपर्क करें. ZEE UP/UK दी गई जानकारी की सटीकता और प्रमाणिकता की  पुष्टि नहीं करता.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link