कितने दिन इस्तेमाल करें बर्तन साफ करने का स्क्रब, किचन में ये सावधानी जरूर बरतें

आप हर दिन 3-4 बार अपने घर के किचन को साफ करते होंगे. यदि आप मसाले रखने वाले डिब्बों, स्लैबों और गैस चूल्हा को महीनों तक एक ही स्क्रब से धोते हैं तो सावधान हो जाएं. यदि आप हर महीने एक ही बर्तन धोने वाले स्क्रब और स्पॉन्ज का उपयोग करते हैं, तो यह आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है.

राहुल मिश्रा Fri, 09 Aug 2024-5:40 pm,
1/11

किचन में पड़े बर्तन

खाना बनाना किसको पसंद नहीं होता है लेकिन आफत तब आती है जब किचन में पड़े बर्तनों को धोना हो. वहीं कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें किचन को दिन में तीन से चार बार साफ करने की आदत होती है. वो लोग मसाले रखने वाले स्लैब, डिब्बों, गैस के चूल्हले को कई बार पोछते है. जिसमें कोई बुरी बात नहीं है.

2/11

सेहत का नुकसान

लेकिन अगर आप एक स्क्रब को महीनों चलाते है तो अलर्ट हो जाएं ऐसा करने से आप अपना और अपने घरवालो की सेहत का काफी नुकसान कर रहे है. कई जगह ये बता सामने आई है कि किचन स्क्रब और स्पॉन्ज में अत्यधिक मात्रा में बैक्टीरिया होने है जो हमारी हेल्थ को खराब करते है. 

3/11

बर्तन धोने वाले स्क्रब

ये बात बहुत कम लोग जानते है कि एक ही बर्तन धोने वाले स्क्रब और स्पॉन्ज का इस्तेमाल करते रहने से उनमें बैक्टीरिया ढेरों पनपते हैं. इनमें ई कोलाई, फेकल बैक्टीरिया बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. ऐसे इसलिए होता है क्योंकि लोग इसे जल्दी-जल्दी नहीं बदलते हैं और ना ही सुखने देते हैं.

 

4/11

6-6 महीने तक इस्तेमाल

स्क्रब या स्पॉन्ज हर समय गीला रहता है. बहुत से लोग इनको 6-6 महीने तक इस्तेमाल करते है. इसकी वजह से ये बैक्टीरिया हमारी इंटेस्टाइन और त्वचा में समस्याएं लाता है. 

5/11

2 से 3 हफ्ते में बदल दे

आपको कोशिश करनी चाहिए की आप अपने किचन स्क्रब को 2 से 3 हफ्ते में बदल दे अगर आप ये नहीं करते है तो आपको क्रॉस-कॉन्टैमिनेशन और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल इंफेक्शन होने का रिस्क बढ़ सकता है. गीला रहने की वजह से इसमें खाने के छोटे-छोटे टुकड़े रह जाते है. जिससे रोगजनकों के फैलने का रिस्क रहता है.

6/11

स्पॉन्ज में मौजूद बैक्टीरिया

अगर आप किचन स्क्रब, स्पॉन्ज में मौजूद बैक्टीरिया, पैथोजेंस के प्रकोप से खुद को बचाना चाहते हैं तो आप 1-2 सप्ताह के बीच पूराने स्पॉन्ज को फेंक दें और नया स्पॉन्ज इस्तेमाल करें. 

7/11

अच्छे से साफ करें

जब भी आप बर्तन साफ करते है तो आद से इन्हें भी अच्छी से साफ करें. खाने के टुकड़ा, गीले, गंदे ना छोड़ दें. इसे साफ करने के लिए आप गर्म साबुन वाले पानी में डालकर थोड़ी देर के लिए रख दें. इन्हें धूप में सूखने के लिए भी रखें ताकि नमी ना रहे. 

 

8/11

ब्लीच सॉल्यूशन में डुबाकर रखें

किचन स्क्रब को 5 मिनट के लिए ब्लीच सॉल्यूशन में डुबाकर रखें और फिर साफ करें. आप चाहें तो बैक्टीरिया का सफाया करने के लिए ओवन में भी 1-2 मिनट के लिए चला सकते हैं. इससे बैक्टीरिया मर सकते हैं.

 

9/11

सिंक के पास ही ना छोड़ें

जब बर्तन साफ कर लें तो इसे सिंक के पास ही ना छोड़ें. वहां बार-बार पानी पड़ने से ये गीले होते रहते हैं. तो कोशिश करें की इसे किसी सूखी जगह पर रखें. आप स्क्रब का इस्तेमाल तब ही करें जब ये अच्छी तरह से ड्राई हों.

10/11

माइक्रोवेव

आप चाहें तो एक मिनट के लिए गीले स्पॉन्ज और स्क्रब को माइक्रोवेव कर सकते हैं. साथ ही डिशवॉशर घर में है तो इसमें भी इन्हें डाल सकते हैं ताकि नुकसानदायक बैक्टीरिया का सफाया हो जाए.

11/11

डिस्क्लेमर

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zee upuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link