स्वतंत्रता दिवस के बधाई संदेश में कहीं बैंक अकाउंट न हो जाए खाली, कैसे पहचानें रियल और फेक मैसेज

Independence Day Message: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में अब लोग स्वतंत्रता दिवस और दूसरे पर्वों की बधाई भी मोबाइल और सोशल मीडिया पर संदेश भेजकर देते हैं लेकिन सावधान कहीं ऐसा ना हो कि ऐसे किसी मैसेज या पिक्चर पर क्लिक करते ही आपका बैंक अकाउंट खाली हो जाए.

प्रदीप कुमार राघव Wed, 14 Aug 2024-11:19 pm,
1/8

स्वतंत्रता दिवस के बधाई संदेशों से सावधान

स्वतंत्रता दिवस संस्थानों में ध्वजा रोहण होता है तो वहीं आम जन एक दूसरे को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हैं. लेकिन पिछले कुछ वर्षों से मोबाइल फोन ने बधाई देने का तरीका बदल दिया है. और इस तरीका का फायदा साइबर ठग भी उठाने लगे हैं कैसे आइये आपको बताते हैं. 

2/8

बैंक अकाउंट हो सकता है खाली

दूसरे पर्वों की तरह अब लोग स्वतंत्रता दिवस पर भी मोबाइल पर एनिमेटिड तस्वीरों और संदेशों से बधाई देने लगे हैं. लेकिन इन संदेशों के जरिये आपका मोबाइल हैक हो सकता है और यहां तक कि आपका बैंक अकाउंट भी खाली हो सकता है. 

3/8

अनजान मैसेज से सावधान

15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आपके मोबाइल के मैसेज बॉक्स, व्हाट्सएप और फेसबुक मैसेंजर पर ढेरों बधाई संदेश आते हैं. बधाई देने वालों में कुछ ऐसे नाम और नंबर भी शामिल होते हैं जिनके बारे में आप जानते नहीं है. ऐसे ही लोगों से सावधान रहना चाहिए. 

4/8

अननोन मैसेज हो सकते हैं फेक या स्पैम

अगर आपके मोबाइल या सोशल मीडिया के इनबॉक्स में किसी अनजान व्यक्ति या नंबर से बधाई संदेश या तस्वीर आती है तो ऐसे मैसेज पर  बिल्कुल भी क्लिक न करें. ये मैसेज या बधाई देने वाली तस्वीरें स्पैम हो सकती हैं. साइबर ठगों ने फ्रॉड करने का यह नया तरीका निकाला है. 

5/8

लिंक वाले मैसेज से सावधान

अक्सर स्पैम मैसेज के साथ कोई लिंक दिया गया होता है. और जैसे ही आप ऐसे किसी लिंक पर क्लिक करते हैं आपका मोबाइल हैक हो जाता है. फिर जालसाज दूर बैठे ही आपके बैंक अकाउंट में आप ही के मोबाइल के जरिये सेंध लगाकर आपका बैंक अकाउंट खाली कर सकते हैं. 

6/8

प्राइवेट तस्वीरें हो सकती हैं चोरी

कई लोगों को बधाई के तौर पर ऐसे मैसेज मिले हैं जिन पर लिखा होता है...मुझसे पहले आपके लिए ऐसा संदेश किसी ने नहीं भेजा होगा, पूरा मैसेज देखने के लिए नीचे क्लिक करें. ....और ज्यों ही आप लिंक कर क्लिक करते हैं आपका मोबाइल हैक हो जाता है और आपके कैमरे और फोटो गैलरी का कंट्रोल दूर बैठे साइबर हैकर के पास चला जाता है. 

7/8

साइबर ठग देते हैं धमकी

एक बार जब आपका मोबाइल हैक हो जाता है तो दूसरी तरफ से आपको संदेश या फोन आता है कि आपकी प्राइवेट तस्वीरें उनके पास हैं और अगर आप चाहते हैं कि आपकी प्राइवेट तस्वीर गलत साइट्स पर अपलोड ना हो आपको पैसे देने होंगे. ऐसे में साइबर ठग की डिमांड मानने के अलावा और कोई चारा नहीं रहता है.

8/8

साइबर ठक के चक्कर में फंसने पर क्या करें

बेहतर तो यही है कि आप किसी भी अनजान मैसेज या लिंक पर क्लिक न करें, लेकिन अगर आप यह गलती पहले ही कर चुके हैं और अब कोई साइबर ठग आपसे पैसे मांग रहा है या आपके अकाउंट में सेंध लग गई है तो आप डरे नहीं, अपनी शिकायत राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल यानी https://cybercrime.gov.in/ पर दर्ज कराएं और किसी को पैसे न दें. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link