कैसे बना नारायण साकार हरि का 100 करोड़ का साम्राज्य, महलनुमा बंगले और लग्जरी कारों का काफिला?

हाथरस सत्संग हादसे के बाद से बाबा साकार हरि उर्फ भोले बाबा खूब सुर्खियों में हैं. इस बीच आरोपी भोले बाबा की लग्जरी लाइफ भी खूब चर्चाओं में हैं. आइए जानते हैं भोले बाबा के पास कितनी संपत्ति है?

पूजा सिंह Sat, 06 Jul 2024-7:04 pm,
1/12

Hathras Satsang Stampede Accused Bhole Baba Net Worth: 2 जुलाई को हाथरस में सत्संग के दौरान एक ऐसा हादसा हुआ, जिसमें 126 जिंदगियां मौत के आगोश में सो गईं. इसके बाद एक बाबा फिर सुर्खियों में आया. जिसका नाम है नारायण साकार हरि उर्फ भोले बाबा. इस भयावह हादसे के बाद बाबा के सत्संग का मैदान कब्रगाह बन गया और स्वंयभू कहे जाने वाले भोले बाबा फरार हो गए. अब भोले बाबा की संपत्ति पर चौकाने वाली जानकारी सामने आई है.

2/12

कितनी है बाबा की संपत्ति?

मीडिया रिपोर्ट्स और भोले बाबा के आश्रमों, चैरिटेबल ट्रस्ट के आधार पर 'भोले बाबा' की संपत्ति का आंकलन किया गया है. बताया जा रहा है कि बाबा के यूपी के कई जिलों में बड़े और आलीशान आश्रम है. ट्रस्ट के नाम पर मैनपुरी, कासगंज, आगरा, कानपुर और ग्वालियर में कई बड़े आश्रम हैं. 

3/12

आश्रम के 6 कमरे रिजर्व

दावा है कि मैनपुरी के बिछवां आश्रम की जमीन की कीमत ही 4 करोड़ रुपये के करीब है. इस आश्रम में 6 कमरे भोले बाबा और उसकी पत्नी के लिए रिजर्व रखे गए हैं. आश्रम के कुल 80 सेवादार हैं जो आश्रम की सुरक्षा करते हैं. ये आश्रम 21 बीघा में फैला हुआ है.

4/12

एंट्री के लिए परमिशन जरूरी

भोले बाबा के इस आश्रम में बिना इजाजत के कोई नहीं आ सकता है. यहां मुख्य गेट पर 200 लोगों ने नाम की लिस्ट है, जिन्होंने आश्रम के निर्माण के लिए दान किए हैं. इस आश्रम की कीमत 5 करोड़ आंकी गई है.

5/12

काफिले में लग्जरी कारें

खुद लाखों की फॉर्च्यूनर से चलने वाले भोले बाबा के काफिले में 25 से 30 लग्जरी कारें रहती हैं. मैनपुरी का ये आश्रम बाबा के नाम पर नहीं है. इसे राम कुटीर चैरिटेबल ट्रस्ट ने बनवाया है और कहा जा रहा है कि 200 लोगों ने इसके लिए दान किया है.

6/12

राजस्व विभाग कर रहा जांच

आश्रम में सबसे ज्यादा दान ढाई लाख रुपये और सबसे कम दान 10 हजार रुपये बताया गया है. आश्रम के सामने 50 बीघा जमीन भी 'भोले बाबा' ने लीज पर ली हुई है. खबरों के मुताबिक, अब यूपी का राजस्व विभाग इस जमीन की जांच कर रही है.

7/12

यहां 12 साल से नहीं गए बाबा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बहादुर नगर का आश्रम करीब 40 बीघा में है. इसके अलावा कई धर्मशाला भी हैं. जानकारी के मुताबिक, भोले बाबा करीब 12 साल से इस आश्रम में नहीं गए हैं. इस आश्रम में एक आलीशान बिल्डिंग बनाई गई है.

8/12

100 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति

नारायण साकार हरि चैरिटेबल ट्रस्ट के नाम पर भी सैकड़ों बीघा जमीन होने की बात सामने आई है. नारायण साकार हरि उर्फ भोले बाबा के भक्तों के नाम पर करीब दर्जनभर लग्जरी गाड़ियां हैं. दावा है कि बाबा के पास 100 करोड़ रुपये से ज्यादा की चल-अचल संपत्ति है.

9/12

कई जगहों पर बाबा के आश्रम

कानपुर के बिधनू इलाके के कसुई गांव में बाबा का एक आश्रम है, जो तीन बीघा जमीन है. इटावा में 15 बीघा जमीन में बाबा का आश्रम है. ये आलीशान आश्रम नोएडा सेक्टर 87 इलाबांस गांव में है.

10/12

राज्य में कुल 24 आश्रम

खबरों के मुताबिक, पश्चिमी यूपी समेत राज्य में कुल 24 आश्रम बाबा ने बना रखे हैं, हर जिले में ट्रस्ट ने कमेटी बना रखी है. ये कमेटी सत्संग का आयोजन करती है. आश्रम से लेकर सत्संग स्थल तक मोबाइल के इस्तेमाल पर सख्त पाबंदी रहती है.

11/12

गांव वालों का बड़ा दावा

ग्रामीणों का दावा है कि कानपुर आश्रम में स्थानीय पुलिस को भोजन भी कराया जाता था, जिससे जमीन को लेकर किसी तरह के विवाद की स्थिति में बाबा के पक्ष में खाकी खड़ी रहे.

12/12

गरीब से लेकर अधिकारी तक अनुयायी

'भोले बाबा' के अनुयायियों में गरीब और सामान्य लोगों के साथ ही बड़े प्रशासनिक अधिकारी भी शामिल हैं. यूपी और पड़ोसी राज्यों से भी लोग बाबा के दर्शन करने आया करते थे.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link