PHOTOS: AMU के 100 वर्ष पूरे, शताब्दी समारोह में चीफ गेस्ट होंगे PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 दिसंबर को अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह (100 वर्ष पूरे होने पर) में मुख्य अतिथि होंगे. पीएम मोदी इस समारोह में वर्चुअल तौर पर शामिल होंगे.

जी मीडिया ब्‍यूरो Mon, 21 Dec 2020-10:21 pm,
1/6

AMU ने इस मौके को और खास बनाने के लिए यूनिवर्सिटी को दुल्हन की तरह सजा दिया है. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐसे पहले पीएम होंगे जो पिछले 50 सालों में AMU को संबोधित करेंगे.

2/6

 अलीगढ़ मुस्लिम युनिवर्सिटी के मुताबिक इस मौके को यादगार बनाने के लिए पीएम मोदी एक डाक टिकट भी जारी करेंगे.

 

3/6

यूनिवर्सिटी के अहम जगहों पर पीएम नरेंद्र मोदी और शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के बड़े-बड़े होर्डिंग भी लगाए हैं. आपको बता दें कि इससे पहले साल 1964 में तत्कालीन प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने एएमयू के कॉनवोकेशन को संबोधित किया था. 

4/6

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में 250 से ज्यादा पाठ्यक्रम पढ़ाए जाते हैं. भारत के अलावा अन्य देशों जैसे अफ्रीका, पश्चिमी एशिया, दक्षिण पूर्व एशिया, सार्क के भी छात्र यहां पढ़ने आते हैं. 

5/6

मोहम्मद एंग्लो-ओरिएंटल कॉलेज 1 दिसंबर, 1920 को एएमयू बनाने के लिए गजट नोटिफिकेशन जारी किया गया था. इसके बाद 17 दिसंबर को  तत्कालीन कुलपति मोहम्मद अली मोहम्मद खान राजा साहब ने  औपचारिक रूप से एएमयू की शुरुआत की.

 

6/6

देश-दुनिया में फेमस एएमयू इस साल दिसंबर में सौ साल की हो गई. गौरतलब है कि सर सैयद अहमद खां ने 24 मई 1875 में सात छात्रों से मदरसा तुल उलूम के रूप में यूनिवर्सिटी की नींव रखी थी. 8 जनवरी 1877 को 74 एकड़ फौजी छावनी में मोहम्मद एंग्लो ओरिएंटल (AMO) कॉलेज को स्थापित किया.

 

 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link