PM Modi Followers: पीएम मोदी के मुकाबले योगी -अखिलेश और मायावती-राहुल के कितने फॉलोअर्स, सोशल मीडिया पर कौन बड़ा स्टार?

पीएम मोदी के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म `एक्स` पर फॉलोअर्स की संख्या 100 मिलियन (10 करोड़) को पार हो गई है. इसी के साथ पीएम मोदी 10 करोड़ फॉलोअर्स वाले दुनिया के पहले नेता भी बन गए हैं. पिछले 3 साल में पीएम मोदी के फॉलोअर्स में अच्छी खासी बढ़ोतरी हुई है.

पूजा सिंह Mon, 15 Jul 2024-12:18 pm,
1/11

PM Modi Followers: पीएम नरेंद्र मोदी के नाम एक और उपलब्धि दर्ज हुई है. उनके रविवार (14 जुलाई) को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (Twitter) पर 100 मिलियन यानि 10 करोड़ से ज्यादा फॉलोअर्स हो गए हैं. इसके साथ ही वो सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले ग्लोबल लीडर बन चुके हैं.

2/11

पीएम नरेंद्र मोदी हुए खुश

इस उपलब्धि पर पीएम मोदी ने कहा कि इस जीवंत माध्यम पर आकर बहुत खुश हूं और चर्चा, बहस, अंतर्दृष्टि, लोगों के आशीर्वाद, रचनात्मक आलोचना और बहुत कुछ का आनंद लेता हूं. भविष्य में भी इसी तरह के आकर्षक समय की प्रतीक्षा कर रहा हूं.

3/11

कहां खड़े विपक्षी नेता?

भारत में पीएम मोदी के फॉलोअर्स की संख्या अन्य भारतीय राजनेताओं से कहीं ज्यादा है. लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी के 26.4 मिलियन फॉलोअर्स हैं, जबकि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के 27.5 मिलियन फॉलोअर्स हैं.

4/11

योगी और मायावती के कितने फॉलोअर्स?

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के X हैंडल पर 29.5 मिलियन फॉलोअर्स है. इसके अलावा यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा सुप्रीमो मायावती के X हैंडल पर 3.5 मिलियन फॉलोअर्स हैं.

5/11

अखिलेश यादव और ममता बनर्जी

पीएम मोदी सपा प्रमुख अखिलेश यादव (19.9 मिलियन) और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (7.4 मिलियन) जैसे अन्य विपक्षी नेताओं से मीलों आगे हैं.

6/11

लालू समेत इन नेताओं के फॉलोअर्स

राजद के लालू प्रसाद यादव के 6.3 मिलियन, तेजस्वी यादव के 5.2 मिलियन, जबकि एनसीपी प्रमुख शरद पवार के 2.9 मिलियन फॉलोअर्स हैं. इन सभी नेताओं के फॉलोअर्स को मिला दें तो यह आंकड़ा 95 करोड़ के आस पास पहुंचता है.

7/11

इन विदेशी नेताओं को छोड़ा पीछे

पीएम मोदी के फॉलोअर्स की तुलना अगर विदेशी नेताओं से की जाए तो अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन भी पीछे हैं. जो बाइडेन के वर्तमान में 38.1 मिलियन फॉलोअर्स हैं. दुबई के शेख शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम के 11.3 मिलियन, पोप फ्रांसिस के 18.5 मिलियन हैं. इस तरह से देखें तो पीएम मोदी फॉलोअर्स की तुलना में इन नेताओं से काफी आगे हैं.

8/11

अव्वल बने पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी के फॉलोअर्स की संख्या वर्ल्ड एथलीट विराट कोहली (64.1 मिलियन), ब्राजील के फुटबॉलर नेमार जूनियर (63.6 मिलियन) और अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी लेब्रोन जेम्स (52.9 मिलियन) से भी अधिक है.

9/11

स्विफ्ट, गागा और कार्दशियन

इतना ही नहीं वे टेलर स्विफ्ट (95.3 मिलियन), लेडी गागा (83.1 मिलियन) और किम कार्दशियन (75.2 मिलियन) जैसी मशहूर हस्तियों से भी आगे हैं.

10/11

पीएम मोदी की लोकप्रियता

दिलचस्प बात ये है कि पिछले तीन सालों में पीएम मोदी के एक्स हैंडल पर करीब 30 मिलियन यूजर्स का इजाफा देखा गया. उनका प्रभाव यूट्यूब और इंस्टाग्राम तक फैला है, जहां उनके करीब 25 मिलियन सब्सक्राइबर और 91 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स हैं.

11/11

ऑर्गेनिक तरीके से इस्तेमाल

2009 में इस प्लेटफॉर्म से जुड़ने के बाद से पीएम मोदी ने लगातार रचनात्मक जुड़ाव के लिए इसका इस्तेमाल किया है. वह एक सक्रिय और आकर्षक व्यक्तित्व बनाए रखते हैं, कई आम नागरिकों को फॉलो करते हैं, उनसे बातचीत करते हैं, उनके संदेशों का जवाब देते हैं. उन्होंने बिना कभी पेड प्रमोशन या बॉट्स का सहारा लिए हमेशा इस प्लेटफॉर्म का ऑर्गेनिक तरीके से इस्तेमाल किया.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link