बारिश आने से पहले देख लो उत्तराखंड के ये नजारे

दिल्ली, उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए अगर आप किसी हिल स्टेशन पर जाने का केवल प्लान ही बना रहे हैं तो जल्दी कीजिए, क्योंकि बरसात का मौसम आने वाला है और बरसात के मौसम में पहाड़ों में भूस्खलन की वजह से सैर पर जाना खतरनाक हो सकता है.

प्रदीप कुमार राघव Thu, 20 Jun 2024-9:41 pm,
1/22

फूलों की घाटी

चमोली जिले में हेमकुंड साहिब के पास स्थित फूलों की घाटी विश्व प्रसिद्ध है. यहां दुर्लभ फूलों समेत फूलों और वनस्पतियों की 500 से अधिक किस्में हैं, प्राकृतिक सुंदरता में इस जगह का कोई मुकाबला नहीं है.

2/22

हर की दून घाटी

उत्तरकाशी घूमने के लिए आने वालों के लिए यह जगह ज्यादा दूर नहीं है. प्रकृति प्रेमियों और साहसिक खेलों को शौकीनों के लिए यह बहुत ही पसंदीदा जगह है.

3/22

जिम कार्बेट नेशनल पार्क

उत्तराखंड के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक जिम कार्बेट जंगल सफारी के लिए मशहूर है. यहां आप बंगाल टाइगर समेत पशु, पक्षियों और जानवरों की 600 से ज्यादा प्रजातियों को देख सकते हैं.

4/22

ऋषिकेश

ऋषिकेश केवल योग और अध्यात्म की नगरी ही नहीं हैं. अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं तो यहां आपको राफ्टिंग, रॉक क्लाइबिंग, बंजी जंपिंक और स्काई साइकिलिंग जैसे कई एडवेंचर करने को मिल सकते हैं.

 

5/22

नैनीताल

समुद्र तल से करीब 7 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित नैनीताल में कई झीले हैं जहां आप कूल-कूल मौसम के बीच बोटिंग और फिशिंग का मजा ले सकते हैं.

6/22

रानीखेत

शहर की भागदौड़ से दूर प्रकृति की गोद में छुट्टियां बिताने के लिए रानीखेत शानदार विकल्प है. यहां घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें भालू बांध, हैदाखान बाबाजी मंदिर, झूला देवी राम मंदिर, गोल्फ ग्राउंड और मनकामेश्वर, रानी झील तथा बिनसर महादेव हैं.

7/22

मसूरी

उत्तराखं पर्वतीय नगर मसूरी यूं तो केंप्टी फॉल के लिए काफी प्रसिद्ध है, मगर इसके अलावा भी यहां लाई हिल्स, कैमल्स बैक रोड, भट्टा वॉटरफॉल, लाल टिब्बा और कंपनी गार्डन आदि घूमने के लिए अच्छी जगह हैं.

8/22

औली

औली को भारत का स्वीट्जरलैंड कहा जाता है. सर्दी में यह स्कीइंग स्पोर्ट्स होते हैं और गर्मी के मौसम में यहां मौसम काफी सुहावना रहता है. यहां की हरी-भरी वनस्पति, केबल कार की सवारी और कृत्रिम झीलें किसी का भी मन मोह लेती हैं.

9/22

हरिद्वार

देवभूमि उत्तराखंड का हरिद्वार गंगा स्नान, मंदिरों और आश्रमों के लिए प्रसिद्ध है, फैमिली के साथ किसी भी मौसम यहां की सैर की जा सकती है. यहां सुबह और शाम की गंगा आरती दिलो दिमाग को अपार शांति देती है.

10/22

बद्रीनाथ

करीब 3100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित बदरीनाथ उत्तराखंड का प्रमुख तीर्थ स्थल है. यह हिंदुओं के चार प्रमुख धामों में से एक है. बद्रीनाथ के दर्शन के अलावा आप यहां नीलकंठ चोटी, चरण पादुका, वसुधरा फॉल्स, व्यास गुफा, भीम पुल, सतोपंत झील इन सभी जगहों पर घूम सकते हैं.

11/22

केदारनाथ

मंदाकिनी नदी के पास 3500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है. केदारनाथ मंदिर भारत में भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है. मान्यता है कि मंदिर का निर्माण पांडवों ने युद्ध के दौरान की गई हत्याओं के पाप से खुद को मुक्त करने के लिए किया था.

12/22

धनौल्टी

हिमालय की चोटियों के बीच ये एक सुंदर घाटी है. जो मसूरी से बस 60 किलोमीटर दूर है, परिवार के साथ कैंपिंग और देवदार के जंगलों के बीच सैर के लिए यह एक शानदार जगह है.

13/22

मुक्तेश्वर

मुक्तेश्वर नैनीताल से बस 50 किलोमीटर दूर है. भगवान शिव के मुक्तेश्वर मंदिर के अलावा यह जगह रॉक क्लाइबिंग, रैपलिंग और दूसरी कई एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए प्रसिद्ध है.

14/22

बागेश्वर

बागेश्वर भगवान शिव के मंदिर के लिए प्रसिद्ध है लेकिन इसके अलावा यहां प्राकृतिक सुंदरता, ग्लेशियर और नदियों शहर की भागदौड़ से कमाल का सुकून देती हैं.

15/22

रूद्रप्रयाग

उत्तराखंड के पांच प्रयागों में से एक रुद्रप्रयाग अलकनंदा और मंदाकिनी नदी के संगम पर स्थित है. यहां अनेक प्राचीन मंदिरों के अलावा प्राकृतिक सुंदरता का खजाना है.

16/22

भीमताल

कहा जाता है कि भीमताल झील का निर्माण महाभारत काल के राजकुमार भीम ने किया था. अप्रैल से जून और अक्टूबर से दिसंबर के बीच भीमताल अपने पूरे वैभव में होता है.

17/22

पिथौरागढ़

शादीशुदा जोड़ों के लिए पिथौरागढ़ हनीमून मनाने के लिए उपयुक्त स्थान है. करीब 100 किलो मीटर की परिधि में यहां दर्जनों देखने लायक जगह हैं. यह शहर एक सुंदर घाटी के बीच बसा है.

18/22

उत्तरकाशी

यह एक प्रसिद्ध तीर्थस्थल होने के साथ-साथ उत्तराखंड का प्रमुख पर्यटन स्थल भी है. यहां भगवान शिव के विश्वनाथ रूप के मंदिर के अलावा बर्फीली चोटियां, भागीरथी नदी और प्राकृतिक सुंदरता गजब की अनुभूति देते हैं.

19/22

मनुस्यारी

यह हिमालय के निचले पहाड़ी क्षेत्र में गोरीगंगा नदी के तट पर बसा है. यहां से आपको बर्फ से ढके हिमालय के पहाड़ों का सुंदर शानदार दृश्य दिखाई देता है जो अपनी सुंदरता से पर्यटकों का मन मोह लेता है.

20/22

चकराता

यह एकांत पहाड़ी क्षेत्र है, शांति पसंद लोगों के लिये यह जगह बेहद उत्तम है. यहां पास में ही टाइगर फॉल है जिसकी प्राकृतिक सुंदरता देखते बनती है.

21/22

चमोली

यह मध्य हिमालयी क्षेत्र से घिरा हुआ है. यह इलाका धार्मिक स्थल, नदी, झरने, वादियों की प्राकृतिक सुंदरता का परफेक्ट पैकेज है. यहां पहुंचकर आपको ऐसे लगेगा कि सुंदरता और सुकून आपका स्वागत कर रहे हैं.

 

22/22

DISCLAIMER

खबर में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से एकत्रित की गई, ज्यादा जानकारी के लिए विशेषज्ञ से संपर्क करें. इसके काल्पनिक चित्रण का ZEE UP/UK समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link