वंदे भारत ट्रेनों का सबसे बड़ा नेटवर्क यूपी में, तीन करोड़ से ज्यादा कर चुके सफर

Vande Bharat Train: भारतीय रेलवे दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में चौथे स्थान पर है. भारत के लोगों को अच्छी और सुविधा से भरपूर रेल का आनंद देने के लिए भारत सरकार वंदे भारत रेल को लेकर आई थी. आज हम बात करेंगे वंदे भारत के इतिहास और देश के किस राज्य में सबसे ज्यादा वंदे भारत ट्रेन चलती है. रविवार 15 सितंबर को वाराणसी को एक और वंदे भारत एक्सप्रेस मिल गई है.

राहुल मिश्रा Sun, 15 Sep 2024-5:16 pm,
1/11

वंदे भारत ट्रेनों का सबसे बड़ा नेटवर्क यूपी में, तीन करोड़ से ज्यादा कर चुके सफर

2/11

सबसे ज्यादा वंदे भारत किस राज्य के पास

भारत में अभी सबसे ज्यादा वंदे भारत ट्रेन दिल्ली के पास हैं. लेकिन जल्दी ही यह दर्जा यूपी को मिलने वाला है. फिलहाल यूपी के पास अभी 8 वंदे भारत ट्रेन है. 

3/11

कब बनेगा नंबर 1

15 सितंबर को पीएम नरेंद्र मोदी यूपी को उशकी 9वीं वंदे भारत ट्रेन देंगे. यह ट्रेन वाराणसी से झारखंड के देवघर के लिए चलेगी. इसके अलावा दो और वंदे भारत ट्रेन यूपी को बहुत जल्दी मिलने वाली हैं. इसके साथ ही यूपी नंबर 1 बन जाएगा. 

4/11

कब हुई थी शुरूआत

भारत में वंदे भारत की शुरूआत साल 2019 में हुई थी. अब यह ट्रेन भारत के 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 280 जिलों को कवर करती है. 

5/11

कुल ट्रेन

अब तक पूरे भारत में कुल मिलाकर 54 वंदे भारत ट्रेन चल रही हैं. हालांकि 15 सितंबर के बाद यह आंकड़ा 64 हो जाएगा. 

6/11

कितने यात्रियों ने किया सफर

भारतीय रेलवे के सरकारी आंकड़ों के अनुसार 20 अगस्त 2024 तक वंदे भारत एक्सप्रेस ने करीब 3.17 करोड़ यात्रियों को उनके गंतव्य स्थान पर पहुंचाया है. 

7/11

यूपी के इन रूट पर चलती है

यूपी के वाराणसी से नई दिल्ली तक चलना वाली यह देश की पहली वंदे भारत ट्रेन थी. यह 18 फरवरी 2019 को लॉन्च की गई थी. वहीं गोरखपुर से प्रयागराज के बीच में भी एक वंदे भारत चलती है. 

8/11

यूपी से दिल्ली और झारखंड

रामनगरी अयोध्या से दिल्ली के आनंद विहार तक एक वंदे भारत ट्रेन चल रही है. तो वहीं एक वंदे भारत वाराणसी से झारखंड की राजधानी रांची तक चल रही है. 

9/11

यपी से उत्तराखंड और पटना

एक और वंदे भारत का तोहफा राजधानी लखनऊ से बिहार की राजधानी पटना तक का मिला है. तो वहीं लखनऊ से ही देवभूमि की राजधानी देहरादून तक भी एक वंदे भारत चलाई जा रही है. 

10/11

बाकी दो वंदे भारत

बाकी दो बची हुई वंदे भारत में से एक आगरा से राजस्थान के उदयपुर तक है. तो वहीं एक ट्रेन यूपी के प्रमुख शहर मेरठ को राज्य की राजधानी लखनऊ से जोड़ती है. 

11/11

दो हैं प्रस्तावित

इनके साथ ही दो वंदे भारत अभी प्रस्तावित हैं. इनमें से एक लखनऊ से भोपाल के बीच तो दूसरी आगरा से वाराणसी तक चलेगी.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link