Vande Bharat Fare: वंदे भारत एक्सप्रेस और स्लीपर ट्रेन का किराया कितना महंगा, लंबी दूरी के लिए कितनी फायदेमंद?

दुनिया की चौथी सबसे बड़ी रेल व्यवस्था इंडियन रेलवे है. जो हर रोज हजारों ट्रेनों को संचालित करती है. जिससे करोड़ों यात्री सफर करते हैं. ऐसे में यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कई हाई स्पीड ट्रेनें चलाई गई हैं. जिनमें इन दिनों वंदे भारत एक्सप्रेस की चर्चा है.

पूजा सिंह Tue, 17 Sep 2024-2:29 pm,
1/9

Vande Bharat Fare: भारत में यात्रा करने का सबसे सस्ता और पॉपुलर साधन रेल है. हर रोज करोड़ों यात्री ट्रेन से देश के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में सफर करते हैं. भारतीय रेलवे की बात करें तो ये दुनिया की चौथी सबसे बड़ी रेल व्यवस्था है. रेलवे हर रोज हजारों ट्रेनें चलती है. 

2/9

देश की हाई स्पीड ट्रेन

आपने भी ट्रेन में सफर किया ही होगा. एक समय था जब देश की सबसे तेज ट्रेन शताब्दी हुआ करती थी, लेकिन अब यात्रियों के सफर को और आसान बनाने के हाई स्पीड और सेमी स्पीड ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया. अभी ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस भारत की सबसे तेज है. 

3/9

कब शुरू हुई वंदे भारत?

रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 2019 में वंदे भारत ट्रेन सेवा शुरू की. तब से लेकर अब तक देश में तकरीबन 54 जोड़ी यानी 100 से ऊपर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें ट्रैक पर फर्राटा भर रही हैं. ये ट्रेनें हाईटेक सुविधाओं से भी लैस हैं.

4/9

ये भी भरेगी फर्राटा

अब सिर्फ वंदे भारत चेयर कार ही नहीं बल्कि वंदे भारत स्लीपर ट्रेन और वंदे भारत मेट्रो भी हैं. 16 सितंबर को पीएम नरेंद्र मोदी ने देश की पहली वंदे भारत मेट्रो को हरी झंडी दिखाई. वहीं जल्द ही वंदे भारत स्लीपर ट्रेन भी पटरियों पर दौड़ेगी.

5/9

कितना है इनका किराया?

ऐसे में क्या आप वंदे भारत स्लीपर, वंदे भारत एक्सप्रेस और वंदे भारत मेट्रो का किराया जानते हैं. अगर नहीं तो हम आपको आपके इस सवाल का जवाब देंगे. आइए जानते हैं कि वंदे भारत स्लीपर, वंदे भारत एक्सप्रेस और वंदे भारत मेट्रो का किराया कितना है?

6/9

वंदे भारत एक्सप्रेस

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन एक चेयर कार है. ये ट्रेन भारत के कई राज्यों में डिफरेंट रूट्स पर चलती है. ये भारत की पहली बिना इंजन की ट्रेन है. ये पूरी तरह से भारत में डिजाइन और निर्मित होने वाली पहली ट्रेन भी है. इसका किराया ट्रेन के कोच और यात्रा के रास्ते पर निर्भर करता है. 

7/9

वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया

जैसे वंदे भारत में आगरा जाने पर चेयरकार में 1275 और एग्जीक्यूटिव क्लास में 2545 रुपए लगते हैं. गोरखपुर से प्रयागराज के बीच चेयरकार का किराया 1390 रुपये और एग्जीक्यूटिव कार का किराया 2500 रुपये है.रामनगरी अयोध्या से आनंद बिहार के लिए चेयरकार का किराया 1390 रुपये और एग्जीक्यूटिव कार का किराया 2600 रुपये है.

8/9

वंदे भारत मेट्रो का किराया

देश की पहली वंदे भारत मेट्रो ट्रेन गुजरात के भुज से अहमदाबाद तक फर्राटा भर रही है. इसका मिनिमम किराया 30 रुपये है. इसमें GST भी शामिल है. इसके अलावा वंदे भारत मेट्रो में सीजन टिकट भी उपलब्ध हैं. वीकली MST का किराया 7 रुपये, 15 दिन की सीजन टिकट का किराया 15 रुपये और मंथली ट्रेन पास का किराया 20 रुपये है.

 

9/9

वंदे भारत स्लीपर का किराया

जल्द ही वंदे भारत स्लीपर ट्रेन भी पटरियों पर दौड़ेगी. ये पूरी AC ट्रेन होगी. इसमें थ्री टियर, टू टियर, और फ़र्स्ट क्लास एसी कोच होंगे. इसमें थर्ड एसी का किराया 1500 रुपये से लेकर 2000 रुपये, सेकंड एसी 2000 रुपये से 2500 रुपये तक और फर्स्ट क्लास 3000 रुपये से 3500 रुपये तक होगा.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link