Vastu Tips: घर के मंदिर को लेकर इन बातों का रखें ध्यान, आएगी समृद्धि और खुशहाली

Mandir Vastu Tips: हिंदू धर्म में पूजा-पाठ के लिए घर में मंदिर बनवाने की परंपरा पुराने समय से चली आ रही है. लेकिन वास्तुशास्त्र के अनुसार इसके लिए भी एक उपयुक्त जगह और दिशा होती है तभी पूजा-पाठ सफल होता है. आइये आपको बताते हैं मंदिर से जुड़ी कुछ विशेष बातें.

प्रदीप कुमार राघव Tue, 25 Jun 2024-10:46 am,
1/10

पूजा का महत्व

हिंदू धर्म में मान्यता है कि विधि-विधान से पूजा-पाठ करने से ना केवल मन को शांति मिलती हैं बल्कि ईश्वर की कृपा से विभिन्न परेशानियां भी दूर रहती हैं.

2/10

घर में मंदिर की परंपरा

प्राचीन काल से ही हिंदू धर्म में पूजा के लिए घर में मंदिर बनवाने की परंपरा चली आ रही है. लेकिन यह पूजा-पाठ तभी सफल होता है जब मंदिर का निर्माण वास्तु अनुसार कराया जाए.

3/10

घर की किस दिशा में हो मंदिर

वास्तु शास्त्र के अनुसार मंदिर पूर्व या उत्तर दिशा के ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व में ही बनाना चाहिये. मान्यता है कि ईश्वरीय शक्ति ईशान कोण से प्रवेश करती है और नैऋत्य कोण (पश्चिम-दक्षिण) से बाहर निकलती है.

4/10

ईशान कोण में मंदिर संभव ना हो तो...

वैसे अगर किसी वजह से पूर्व या उत्तर दिशा के ईशान कोण में मंदिर बनवाना संभव न हो तो पश्चिम दिशा में मंदिर बनवाया जा सकता है लेकिन कभी भी दक्षिण दिशा में मंदिर नहीं बनवाना चाहिए.

5/10

किस दिशा में हो मंदिर का द्वार

मंदिर का द्वार पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए क्योंकि पूजा करने वाले का मुंह पश्चिम दिशा में रहना शुभ माना जाता है.

6/10

सुबह शाम पूजा का महत्व

मान्यता है कि मंदिर में प्रतिदिन सुबह और शाम अगरबत्ती या दीपक जरूर जलाना चाहिए. दीपक जलाने से नकारात्मक शक्तियों का नाश होता है.

7/10

कहां नहीं होना चाहिए मंदिर

पूजाघर यानि मंदिर कभी भी शौचालय के पास नहीं होना चाहिए, और अगर ऐसा है तो शौचालय का दरवाजा बंद रखना चाहिए और मंदिर के दरवाजे पर पर्दा लगाएं.

8/10

खुली जगह में हो मंदिर

घर में पूजा स्थल थोड़ी खुली जगह होना चाहिए ताकि पूजा करने के लिए बैठने में परेशानी ना हो.  इसके अलावा पूजा के बाद कुछ देर ध्यान भी करना चाहिए. इससे मन को शांति मिलती है.

 

9/10

पूजास्थल के पास क्या होना चाहिए

मंदिर में या मंदिर आसपास पूजन सामग्री, धार्मिक पुस्तकें और शुभ वस्तुएं रखनी चाहिए. घर का दूसरा सामान मंदिर की जगह पर रखना अशुभ माना जाता है

10/10

DISCLAIMER

खबर में दी गई जानकारी मान्यताओं पर आधारित है, ज्यादा जानकारी के लिए विशेषज्ञ से संपर्क करें. ZEE UP/UK दी गई जानकारी की सटीकता और प्रमाणिकता की  पुष्टि नहीं करता.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link