बिजनौर के बेटे विशाल भारद्वाज ने फिर छुई बुलंदी, आईफोन पर शूट हुई फिल्म को मिला नेशनल फिल्म अवॉर्ड

बॉलीवुड फ‍िल्‍म निर्माता व निर्देशक विशाल भारद्वार किसी पहचान के मोहताज नहीं है. विशाल भारद्वाज फिल्म डायरेक्टर, स्क्रीनराइटर, प्रोड्यूसर, म्यूजिक कंपोजर और प्लेबैक सिंगर हैं. उनकी फिल्म फुरसत को नेशनल अवॉर्ड मिला है.

शैलजाकांत मिश्रा Fri, 16 Aug 2024-4:51 pm,
1/12

बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर

70वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स में विशाल भारद्वाज की शॉर्ट फिल्म फुरसत के लिए बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर का अवॉर्ड मिला है. उन्होंने कहा-मुझे अपना 9वां नेशनल अवॉर्ड पाकर बेहद खुशी हो रही है. 30 मिनट की इस शॉर्ट फिल्म की खास बात यह है कि इसे आईफोन 14 से शूट किया गया है. 

 

2/12

कौन हैं विशाल भारद्वाज?

फ‍िल्‍म निर्माता विशाल भारद्वाज का जन्म 4 अगस्त 1965 को उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले के चांदपुर में हुआ था. 

 

3/12

क्रिकेटर बनने की चाहत

विशाल भारद्वाज क्रिकेटर बनना चाहते थे, वह क्रिकेट में ही देश का नाम रोशन करना चाहते थे. विशाल भारद्वाज ने अंडर-19 क्रिकेट टीम का हिस्‍सा भी रहे. 

 

4/12

क्रिकेटर का सपना टूटा

एक बार क्रिकेट अभ्‍यास के दौरान वह चोटिल हो गए थे. इसके बाद उनका क्रिकेटर बनने का सपना अधूरा रह गया. 

 

5/12

संगीत से प्रेम

विशाल भारद्वाज के पिता भी संगीतकार थे. ऐसे में उनका भी झुकाव संगीत की ओर था. क्रिकेटर न बन पाने पर संगीत की दुनिया में कदम रखा. 

 

6/12

17 की उम्र में पहला गाना

यही वजह रही कि 17 साल कि उम्र में विशाल भारद्वाज ने एक गाना कंपोज कर डाला. हालांकि, विशाल भारद्वाज संगीत में करियर बनाने से पहले वह अपनी पढ़ाई पूरी करना चाहते थे.

 

7/12

बॉलीवुड में इंट्री

विशाल भारद्वाज ने फिल्मों में कदम रखने के बाद बतौर संगीतकार पहचान बनाई. संगीत की दुनिया में नाम कमाने के बाद उन्‍होंने निर्देशन की ओर रुख किया. 

 

8/12

हासिल किया मुकाम

विशाल भारद्वाज ने अपने लंबे करियर में कई बेहतरीन फिल्में दीं. इनमें 5 ऐसी फिल्में हैं जो उनके लिए बेहद खास हैं. इन फिल्मों की बदौलत ही वह इंडस्ट्री में एक अलग मुकाम हासिल किया.

 

9/12

माचिस मूवी से पहचान

विशाल भारद्वाज ने साल 1995 में फिल्म 'अभय' से संगीतकार के तौर पर डेब्यू किया. इसके बाद उन्‍हें गुलजार की फिल्म 'माचिस' से पहचान मिली. 

 

10/12

मकड़ी के लिए गाने लिखे

साल 2002 में बच्चों की फिल्म 'मकड़ी' से विशाल भारद्वाज ने निर्देशन के क्षेत्र में कदम रखा. इस फिल्म के गाने विशाल भारद्वाज ने खुद लिखे. 

 

11/12

नेशनल अवॉर्ड मिला

साल 1999 में फिल्म 'गॉडमदर' के लिए विशाल भारद्वाज को बेस्ट संगीतकार का नेशनल अवॉर्ड मिला. इसके बाद उन्‍हें फिल्म 'ओमकारा' और 'हैदर' के लिए भी नेशनल अवॉर्ड मिला. 

 

12/12

इन फ‍िल्‍मों में काम किया

विशाल भारद्वाज ने ‘मकड़ी’, ‘ओमकारा’, ‘कमीने’, ‘हैदर’ और ‘7 खून माफ’ जैसी फ‍िल्‍मों में काम किया. साल 2002 में आई फिल्म ‘मकड़ी’ से विशाल भारद्वाज ने बतौर डायरेक्टर डेब्यू किया. उसके बाद ‘ओमकारा’ और ‘हैदर’ जैसी बेहतरीन फिल्में बनाई. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link